बिना कोचिंग के ऐसे करें NEET 2024 की तैयारी, टॉप रैंक पक्की 

 NEET 2024 Exam Prep

Published - 27 December, 2023

जो उम्मीदवार महंगे कोचिंग सेंटर में कोचिंग नहीं कर सकते, वें बिना कोचिंग के आगे बताई गयी टिप्स से NEET-UG 2024 की तैयारी कर सकते हैं।  

बिना कोचिंग के तैयारी

कई बार लोग सोचते हैं कि बिना कोचिंग के NEET पास करना असंभव है। लेकिन यदि उम्मीदवार सही तरीके से  तैयारी करता है, तो वह जान पायेगा कि, कोचिंग की तुलना में सेल्फ स्टडी के कई फायदे हैं।

सेल्फ स्टडी के हैं फायदे

अपने बेसिक कांसेप्ट क्लियर करें, इससे आपको न्यूमेरिकल सॉल्व करने में मदद मिलेगी, NCERT को ध्यान से पढ़े। 

Physics के लिए टिप्स 

DC पांडेय की क्वेश्चन सीरीज से आपकी स्पीड अच्छी होगी, PHYSICS WALLAH, COMPETITION WALLAH की फ्री टेस्ट सीरीज को भी आप सॉल्व कर सकते हैं।

स्पीड पर भी काम करें 

केमिस्ट्री तीन भागों में 1. Inorganic Chemistry, 2. Organic Chemistry, 3. Physical Chemistry बाँट के पढ़ने की कोशिश करें, ज्यादा आसानी होगी।

Chemistry

इनऑर्गेनिक केमिस्ट्री के लिए NCERT पढ़ें, नोट्स बनाएं और बार-बार revise करें, जितना हो सके लिखकर याद करने की कोशिश करें।

Inorganic Chemistry

यह काफी स्कोरिंग पार्ट है कांसेप्ट क्लियर करें इस पार्ट से ज्यादा न्यूमेरिकल पूछे जाते है, इसलिए Formulas की लिस्ट बनाये और याद करें, इससे एग्जाम के दिन आपका समय बचेगा, एवं मॉक टेस्ट से अपनी स्पीड चेक करते रहें।

Physical Chemistry

यह तीनो पार्ट्स में से थोड़ा मुश्किल है, लेकिन NCERT काफी है, सभी reaction ध्यान से याद करें, इसके अलावा आप Allen DLP मॉड्यूल फिंगरटिप्स और MTG फिंगरटिप्स को सॉल्व कर सकते हैं।

Organic Chemistry

सबसे आसान सब्जेक्ट है बस आपकी मैमोरी अच्छी होनी चाहिए, NCERT के हर टॉपिक को समझे और नोट्स बनाये और हर सप्ताह revision करें, आप Neela bakore और Dr. Anand mani को फॉलो कर सकते हैं।

Biology

NEET परीक्षा Competition की वजह से कठिन है कई बोर्ड टॉपर की रैंक भी छोटी सी गलती के कारण हज़ारों बच्चों के पीछे चली जाती है, इसीलिए छोटी-छोटी गलतियां करने से बचें।

NEET परीक्षा है आसान

हर कोचिंग लेने वाला कैंडिडेट NEET परीक्षा पास नहीं कर सकता वैसे ही सेल्फ स्टडी भी 100% सफलता की गारंटी नहीं है अंत में केवल आपकी सही दिशा में की गयी मेहनत पर ही आपको सबसे ज्यादा भरोसा करना चाहिए।

अपने आप पर भरोसा करें

NEET 2024 Eligibility को लेकर NMC का नोटिस, ये हुए नए बदलाव