NEET के अलावा ये हैं BEST मेडिकल कोर्सेज; नौकरी की है भरमार

साल 2023 में लगभग 20 लाख बच्चों ने नीट परीक्षा में भाग लिया लेकिन सिर्फ 11,45,976 बच्चे ही पास हुए और लगभग 9 लाख बच्चे NEET परीक्षा क्लियर नहीं कर पाए।

जो बच्चे इस वर्ष NEET परीक्षा पास नहीं कर पाए उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं क्योंकि बिना नीट परीक्षा दिए भी आप ले सकते हैं इन टॉप मेडिकल कोर्सेस में एडमिशन और पा सकते हैं बहुत ही अच्छा सैलरी पैकेज।

टेंशन से नहीं चलेगा काम

यह 3 साल का बैचलर डिग्री कोर्स है जिसमें आप human mind और उसके behaviour के बारे में पढ़तें हैं। आज के दौर में  psychologist की बहुत डिमांड रहती है और professionals इसमें बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं  

BSc Psychology

6

चार साल के इस कोर्स को करने के बाद आप स्टाफ नर्स के पद पर अप्लाई कर सकते हैं और 4 से 8 लाख रुपए प्रतिवर्ष कमा सकते हैं।

BSC Nursing

5

बीएससी बायोटेक्नोलॉजी 2023 में एक ट्रेंडिंग कोर्स है जो 3 से 4 साल में पूरा होता है और इसके बाद आप बायोटेक्नोलॉजिस्ट के पद पर काम करके 5 से 10 लाख रूपए सालाना कमा सकते हैं।

BSC Biotechnology

4

फार्मेसी कोर्स के अंतर्गत दवा विज्ञान आता है, यह 4 साल की एक ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे पूरा करके आप खुद का मेडिकल स्टोर खोल सकते हैं, आप फार्मासिस्ट या हेल्थ इंस्पेक्टर के पद का चुनाव भी कर सकते हैं। 

B.Pharma

3

जीव विज्ञान के अंदर आने वाले तीन साल के इस कोर्स में आपको वायरस, बैक्टीरिया, प्रोटोजोआ जैसे विषय के बारे में पढ़ाया जाता है, कोर्स पूरा होने पर बायोकेमिस्ट, इम्यूनोलॉजिस्ट आदि पदों के अनुसार 3 से 20 लाख रूपए प्रतिवर्ष कमा सकते हैं।

BSc Microbiology

2

बीएससी एग्रीकल्चर 4 साल की ग्रेजुएशन डिग्री है जिसे पूरा करने के बाद आप एग्रीकल्चर साइंटिस्ट, एग्रोनॉमिस्ट और एग्रीबिजनेस जैसे पदों पर काम करके 6 से 9 लाख रूपए तक का सालाना पैकेज पा सकते हैं।

BSC Agriculture

1

NEET 2023: 11 की उम्र में हुई जबरन शादी, अब रामलाल बनेंगे डॉक्टर।

Arrow

यह भी पढ़ें 

Career Options - हो जाएँ तैयार, इन सेक्टर्स में बढ़ने वाली है नौकरी की डिमांड

शेयर भी करें