DAV, DBS सहित गढ़वाल यूनिवर्सिटी ने 10 कॉलेजों का एफिलिएशन किया रद्द, क्या है वजह?

HNB गढ़वाल यूनिवर्सिटी 

Published - 23 June, 2023

हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल केंद्रीय विश्वविद्यालय ने उत्तराखंड के 10 कॉलेजों के एफिलिएशन को रद्द कर दिया है। क्या है पूरा मामला जाने अगली स्लाइड में 

HNB गढ़वाल यूनिवर्सिटी, उत्तराखंड

जिन 10 कॉलेजों का एफिलिएशन रद्द किया गया, उन्हें विश्वविद्यालय द्वारा जुलाई 2012 से 30 जून 2023 तक का एफिलिएशन दिया गया था।

क्या थी वजह

कुलपति प्रो. अन्नपूर्णा नौटियाल की अध्यक्षता में 30 मई को हुई परिषद बैठक में 10 कॉलेजों के एफिलिएशन को रद्द करने का निर्णय लिया गया था।

परिषद बैठक में हुआ फैसला

समय सीमा पूरी होने वाली है तो इसकी जानकारी परिषद ने राज्य व केंद्रीय मंत्रालय को पत्र के माध्यम से भेज दी है ताकि प्रशासन आगे की कार्यवाई शुरू कर सकें।

मंत्रालय को भेजा पत्र

जो बच्चे इन 10 कॉलेजों में पहले से पढ़ रहें हैं वह HNB गढ़वाल यूनिवर्सिटी से परीक्षा देकर अपनी डिग्री ले सकते हैं लेकिन नए सत्र के एडमिशन गढ़वाल यूनिवर्सिटी में मान्य नहीं होंगे।

पुराने बच्चे ले सकते हैं डिग्री

DAV PG कॉलेज, देहरादून, DBS PG कॉलेज, देहरादून, SGRR पीजी कॉलेज, देहरादून, MKP पीजी कॉलेज, देहरादून, DWT कॉलेज, देहरादून

इन कॉलेजों का एफिलिएशन हुआ रद्द

MPG PG कॉलेज, मसूरी, महिला विद्यालय डिग्री कॉलेज, सतीकुंड, कनखल, हरिद्वार, चिन्मय डिग्री कॉलेज, बीएचईएल, रानीपुर, हरिद्वार, BSM कॉलेज, रुड़की, हरिद्वार, राठ महाविद्यालय, पैठाणी, पौड़ी

इन कॉलेजों का एफिलिएशन हुआ रद्द

अब सवाल यह है कि गढ़वाल यूनिवर्सिटी से एफिलिएशन रद्द होने के बाद इन 10 कॉलेजों का और बच्चों क्या होगा? फिलहाल तो इनके पास सिर्फ श्री देव सुमन उत्तराखंड विश्वविद्यालय से एफिलिएशन का ही विकल्प है।

अब आगे क्या है विकल्प ?

इन कॉलेजों के एफिलिएशन रद्द होने से न केवल कॉलेज प्रशासन बल्कि बच्चे भी परेशान हैं, छात्रों के पास एक ऑप्शन है श्री देव सुमन विवि का जिसमें एडमिशन की अंतिम तिथि 24 जून है।

श्री देव सुमन विश्वविद्यालय, एडमिशन, लास्ट डेट