ये हैं यूपी के टॉप 10 पॉलिटेक्निक कॉलेज, कम फीस और बढ़िया है प्लेसमेंट

UP Polytechnic Colleges 

Published - 28 June, 2023

जो छात्र Btech व रेगुलर UG कोर्स नहीं करना चाहते, उनके लिए पॉलिटेक्निक कोर्स एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है आप किसी सरकारी पॉलिटेक्निक कॉलेज से  बेहद कम फ़ीस में ये कोर्स कर सकते हैं

पॉलिटेक्निक है अच्छा ऑप्शन

पॉलिटेक्निक कोर्स दो से तीन साल की अवधि के होते हैं,  इन्हें करने के बाद  आपके पास सरकारी और private में नौकरी के  बहुत से अवसर होते हैं 

क्या है फ़ायदे 

अगर  आप डिप्लोमा पॉलिटेक्निक कोर्स करना चाहते हैं तो एक बार इन टॉप पॉलिटेक्निक कॉलेज की लिस्ट ज़रूर देख लें 

ये हैं टॉप पॉलिटेक्निक कॉलेज  

यह उत्तर प्रदेश राज्य का 10वां सबसे प्रसिद्ध पॉलिटेक्निक कॉलेज है। यहाँ आप कंप्यूटर साइंस, मैकेनिकल ट्रेड सहित अन्य इंजीनियरिंग प्रोग्राम में डिप्लोमा कर सकते हैं।

Government Polytechnic, Moradabad

10

अगर आप पॉलिटेक्निक मैनपुरी में एडमिशन लेना चाहते है तो, यूपी पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम (JEECUP) में न्यूनतम 35% अंक होने चाहिए।

Government Polytechnic, Mainpuri

9

अगर आप पॉलिटेक्निक मैनपुरी में एडमिशन लेना चाहते है तो, यूपी पॉलिटेक्निक एंट्रेंस एग्जाम (JEECUP) में न्यूनतम 35% अंक होने चाहिए।

Mayawati Government Girls Polytechnic

8

आप JEECUP एग्जाम क्वालिफ़ाई करके इस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं, जिसके बाद आप हायर स्टडी के लिए बीटेक में लेटरल एंट्री भी कर सकते है।

Government Girls Polytechnic, Lucknow

7

यह राज्य का 6वां सबसे प्रसिद्ध Polytechnic College है, छात्र यहां से पॉलिटेक्निक करने के बाद जूनियर इंजीनियर के पोस्ट पर 40 से 50 हजार रुपए प्रतिमाह कमा सकते हैं 

Government Polytechnic, Banda

6

मथुरा में स्थित ये एक गर्ल्स Polytechnic कॉलेज है। यहां से पॉलिटेक्निक करने के बाद आप रेलवे जूनियर इंजीनियर या किसी प्राइवेट सेक्टर में अच्छी जॉब कर सकते हैं

Anar Devi Khandelwal Mahila Polytechnic

5

इस इग्ज़ैम को पास करके लगेगी बैंक में नौकरी

यह भी पढ़ें 

Arrow

ये एक जाना माना पॉलिटेक्निक कॉलेज है। यहाँ पे पॉलिटेक्निक करने के बाद आपके आगे करियर के ढेर सारे ऑप्शन होते है।

Govt. Polytechnic, Gorakhpur

4

यह उत्तर प्रदेश राज का तीसरा सबसे प्रसिद्ध पॉलिटेक्निक कॉलेज है। कॉलेज में मैकेनिकल, सिविल सहित अन्य डिप्लोमा प्रोग्रामों की ओर ध्यान केंद्रित किया जाता है।

Government Polytechnic, Ghaziabad

3

यहाँ से आप civil, Mechanical, IT, Electrical, chemical, textile और अन्य streams से डिप्लोमा कर सकते हैं 

Govt. Polytechnic Kanpur

2

ये कॉलेज नम्बर 1 पर आता है, यह छात्रों की पहली पसंद है। कोर्स पूरा हो जाने पर छात्रों को नौकरी के अवसर भी प्रदान किए जाते हैं  यहाँ पर सालाना फ़ीस 10000 है।

Govt Polytechnic, Lucknow

1