भारत के 10 कॉलेज जिनकी B.tech फीस 10,000 से भी कम; और अच्छा है प्लेसमेंट रिकॉर्ड

 Low Fees Engg Colleges 

Published - 5 July, 2023

आज के समय में इंजीनियरिंग क्षेत्र में अधिकतर बच्चे रूचि दिखा रहें हैं, लेकिन अधिक फीस होने के कारण बीटेक कोर्स  करना आसान नहीं है। आगे जानिए देश के कुछ टॉप कॉलेजेस जहां फीस है बेहद कम।

Engineering है पॉप्युलर 

भारत में ऐसे भी कई पॉपुलर इंजीनियरिंग कॉलेजेस हैं, जो 50 हजार रुपये से भी कम फीस में बेस्ट Engineering Education प्रोवाइड करते है, कम फीस के साथ यहाँ मिलती है अच्छी एजुकेशन और बढ़िया प्लेसमेंट opportunities

कम फीस वाले कॉलेजेस

यहाँ एडमिशन लेने के लिए आपको AUEET एग्जाम क्वालीफाई करना होगा, जिसको पास करने से आपकी फीस 40 हजार तक हो जाती है। यहां Wipro, TCS, Cognizant जैसी अन्य कंपनियां छात्रों को प्लेसमेंट ऑफर करती हैं।

Andhra University

यहाँ एक साल की फीस लगभग 35 हजार हो सकती है, लेकिन इसके लिए आपको 12th में 45% मार्क्स के साथ TS EAMCET एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।

JNTUH College of Engineering

यह संस्थान B.Tech में Admission देने के लिए TS EAMCET एंट्रेंस एग्जाम आयोजित कराती है, जिसके बाद यहां आपकी एक साल की फीस 35 हजार रहेगी।

UCE Osmania

यह एक सरकारी कॉलेज है जहां एडमिशन लेने के लिए आपको स्टेट लेवल एंट्रेंस एग्जाम TNEA को पास करना होता है, जिसके बाद बीटेक की एक साल की फीस लगभग 32,160 रूपये हो जाती है।

ACCET Karaikudi

यहाँ एडमिशन लेने के लिए आपको AIEEA एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होता है जिसके आधार पर आपकी एक साल की फीस कम होकर लगभग 32 हजार हो जाती है।

National Dairy Institute, Karnal

यहाँ एडमिशन लेने के लिए आपको GUJCET इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा, जिसके बाद आपकी एक साल की फीस लगभग 30,560 रूपए हो जाएगी।

Maharaja Sayajirao University

यह संस्थान NIRF Ranking 2023 में 26वें स्थान पर है, आपको बता दें कि यहां एडमिशन JEE Main एंट्रेंस एग्जाम के जरिए होता है, एग्जाम के आधार पर आपकी सालाना फीस कम होकर लगभग 43,400 रूपए हो जाती है।

JMI, दिल्ली 

इस संस्थान ने NIRF Ranking 2023 के द्वारा 52वीं रैंक प्राप्त की है, अगर आपने JEE एग्जाम पास किया है तो यहाँ आपकी एक साल की फीस लगभग 28,500 रूपये तक हो सकती है।

VTU, Belgaum

यहां बीटेक में एडमिशन TNEA काउंसलिंग के आधार पर किया जाता है, वही अगर फीस की बात करें तो एग्जाम क्वालीफाई करने के बाद आपकी एक साल की फीस कम होकर 9,395 रूपये तक हो जाती है।

Govt Engg College, Thanjavur

इस यूनिवर्सिटी की NIRF Ranking 10 है और WBJEE exam पास करने के बाद बीटेक कोर्स की सालाना ट्यूशन फी 10 हजार तक हो जाती है

Jadavpur University

Computer Science के लिए बेस्ट हैं ये IITs, इतने करोड़ का रहा पैकेज