China से करना चाहते हैं MBBS? जाने टॉप कॉलेजेस, फीस और जरूरी जानकारी

MBBS In China

Published - 9July, 2023

Medical फ़ील्ड में अपना करियर बनाना सबसे लोकप्रिय विकल्पों में से एक है। जो माता-पिता अपने बच्चे को doctor बनाने के बारे में सोच रहे हैं, उन्हें बता दें कि MBBS की पढ़ाई के लिए चीन एक बहुत अच्छा विकल्प हो सकता है।

MBBS है छात्रों की पहली पसंद

अगर आप भी अब्रॉड में MBBS की पढ़ाई का विकल्प चुन रहे हैं, जहां आपको सस्ती और अच्छी एजुकेशन मिल सके, तो आगे देखिये चीन के टॉप कॉलेजेस में एडमिशन लेने की पूरी जानकारी।

China से भी कर सकते हैं MBBS

यहाँ से MBBS करने के लिए कम से कम 60 % मार्क्स के साथ साइंस स्ट्रीम से आपका 12th कम्पलीट हो और साथ ही आपने 50% अंकों के साथ NEET परीक्षा पास की हो। फॉर्मेसी, औषधि विज्ञान, दन्त विज्ञान आदि के लिए अगल-अलग योग्यताएं हैं।

चीन से MBBS के लिए योग्यता

10th, 12th मार्कशीट, जन्म प्रमाणपत्र, पासपोर्ट, वीजा, मेडिकल रिपोर्ट, HIV टेस्ट रिपोर्ट पासपोर्ट साइज फोटो, कॉलेज का ऑफर लेटर, NEET स्कोरकार्ड, फ्लाइट टिकट,  मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स (न्यू दिल्ली) के ऑफिसियल डाक्यूमेंट्स।

ये हैं आवश्यक दस्तावेज

सबसे पहले आपको चीन में यूनिवर्सिटी का चुनाव करना होगा, फिर इस यूनिवर्सिटी में अप्लाई करना होगा, जिसमे आपका NEET स्कोर देखा जायेगा।

क्या है Admission Process  ?

चीन में MBBS की पढ़ाई के लिए आपको IELTS परीक्षा देनी होगी। यहाँ पढ़ाई करने के लिए भारतीय छात्रों को English Language की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

देनी होगी यह परीक्षा

जब चीन के मेडिकल कॉलेज से आपको ऑफर लेटर मिल जाए तो आप एजुकेशन डिग्री सर्टिफिकेट, पासपोर्ट की कॉपी, आईडी प्रूफ, कॉलेज का ऑफर लेटर समेत सभी आवश्यक दस्तावेज का प्रयोग करके स्टडी वीजा के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

कब करें वीजा के लिए अप्लाई ?

China Medical University, Southern Medical University, Hebei Medical University, Weifang Medical University, Chongqing Medical University, Soochow University Medical College.

China की Top Medical Universities

Guangxi Medical University, Jiamusi University School of Medicine, Jiangxi University of Traditional Chinese Medicine, Soochow University Medical College, Zhengzhou University Medical School.

Jilin University, Qingdao University, Capital Medical University, Dalian Medical University, Anhui Medical University, Tongji University, North Sichuan Medical University.

चीन में MBBS की पढ़ाई 5 साल में पूरी होती है, जिसमें से एक साल की आपकी इंटर्नशिप होती है और बता दें कि इंटर्नशिप करना अनिवार्य है, इसके पूरा होने के बाद ही आपको चीन के मेडिकल कॉलेज से डिग्री प्राप्त होगी।

इतने साल का होता है MBBS

Ukraine से करना चाहते हैं MBBS? जाने टॉप कॉलेजेस, फ़ीस और जरूरी जानकारी