Computer Science के अलावा बेस्ट हैं ये 5 कोर्स, नौकरी की है गारंटी

Trending Courses

Published - 10 July, 2023

आज के समय में टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में करियर बनाने वाले युवाओं की पहली पसंद Computer Science है, लेकिन CS के अलावा कुछ कोर्स ऐसे भी हैं जिनकी मांग आए दिन बढ़ती जा रही है।

Tech कोर्सेस का है क्रेज़ 

डिजिटलीकरण के इस युग में रोबोट और मशीनें इंसानों की जगह ले रही हैं, जिस वजह से बेरोजगारी की दर बढ़ते जा रही है, ऐसे में हमने आपके साथ टॉप 5 कोर्सेज को शेयर किया है जिसकी डिमांड आगे हमेशा रहने वाली है।

कौनसे हैं Trending Courses

इस कोर्स को करने के बाद आप कंप्यूटर सिस्टम या रोबोट को ऐसे तैयार करते हैं  जो हूबहू मानव बुद्धि की नकल कर सकता है, सिरी, एलेक्सा, टेस्ला कार इसका सबसे अच्छा उदाहरण है, कोर्स करने के बाद आपकी शुरुआती सैलरी 50- 60 हजार के बीच रहती है।

AI 

पिछले कुछ सालों से Cyber Security काफी पॉपुलर हो रहा है, सरकारी-प्राइवेट बैंक से लेकर IT कंपनी, टेलीकॉम, कॉरपोरेट कंपनी और फॉर्म्स में इसकी कोर्स की डिमांड काफी बढ़ गयी है।

Cyber Security

आप Cybersecurity में 1 साल का डिप्लोमा या फिर 3 से 4 साल का डिग्री प्रोग्राम भी कर सकते हैं। Cyber Security कोर्स को करने के बाद आप किसी भी नेटवर्क को हैक करने में मदद कर सकते हैं, अगर सैलरी-पे स्केल की बात करें तो ये 2-17 LPA तक हो सकता है।

इस कोर्स को करने के लिए आपकी मैथ, कंप्यूटर एप्लिकेशन और स्टैटिस्टिक्स में पकड़ मजबूत होनी चाहिए। Data Analytics की भारत के साथ-साथ विदेशों में भी काफी डिमांड में है, सैलरी पैकेज की बात करें तो यह न्यूनतम 3 से 12 LPA तक हो सकता है।

Data Analytics

आप Digital Marketing में 3 से 6 महीने का डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं जिसमें आपको SEO, PPC, email marketing के बारे में बारीकी से बताया जाता है।

Digital Marketing

आज के समय में डिजिटल मार्केटिंग में करियर काफ़ी अच्छा विकल्प है, जिसमें आप घर बैठे कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग से आसानी से लाखों कमा सकते हैं।

Logistics में आप तीन साल का UG डिग्री course या फिर 2 साल का MBA भी कर सकते हैं, इसके बाद आपका एक साल का सैलरी पैकेज 4 से 10 LPA तक रहता है।

Logistics Management

Logistics व्यापार की backbone होती है और इस फ़ील्ड में हमेशा ही आपार संभावनाएं रहेंगी