विदेश में करना चाहते हैं पढ़ाई? इन 7 स्कॉलरशिप से पूरा होगा सपना

Scholarship for Study Abroad 

Published - 28 July, 2023

बहुत से स्टूडेंट्स विदेश से हाइअर एजुकेशन का सपना देखते हैं, पर कम बजट होने के कारण वे इसे पूरा नहीं कर पाते, अगर आप भी विदेश से पढ़ाई करने का सोच रहें हैं तो इन 7 scholarships से आप अपना study abroad का सपना पूरा कर सकते हैं।

स्कॉलरशिप से होगा सपना पूरा 

जो भी भारतीय बच्चे विदेश से पढ़ाई करने में रूचि रखते हैं तो सम्बंधित स्कॉलरशिप की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं और विदेश में पढ़ने के सपने को पूरा कर सकते हैं।

ऐसे करें Apply 

ऐसी बहुत सी विदेशी संस्थान हैं जो भारतीय स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देते हैं, इन टॉप 7 स्कॉलरशिप के बारे में आगे देखें।

Top 7 Scholarships 

Fulbright-Nehru Fellowship उन स्टूडेंट्स को दी जाती है जो अमेरिका से Masters और Phd की पढ़ाई करना चाहते हैं। यह स्कॉलरशिप हवाई यात्रा से लेकर फीस और रोजमर्रा का खर्चा उठाती है।

Fulbright-Nehru Fellowship

ऐसे स्टूडेंट्स जो UK में PG या PhD करना चाहते हैं वे इसका लाभ ले सकते हैं। हर साल अगस्त या सितम्बर में इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू होती है। इस प्लान में अप्लाई करने के लिए आपकी पूरी पढ़ाई इंग्लिश मीडियम से होनी चाहिए।

Commonwealth Scholarships & Fellowships

टाटा स्कॉलरशिप के माध्यम से ग्रेजुएशन के स्टूडेंट्स की 8 सेमेस्टर की फीस का खर्चा उठाया जाता है। यह स्कॉलरशिप इक्नोमिक्स, आर्किटेक्चर, इंजीनियरिंग, साइंस, सोशल साइंस और मैनेजमेंट आदि स्नातक कोर्सों के लिए दी जाती है।

Tata Scholarship

VCIS प्लान के माध्यम से ऑस्ट्रेलिया में स्थित डीकिन यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेने वाले बच्चों की 100 फीसदी फीस माफ़ होती है। आप ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Vice Chancellor International Scholarship

चिवनिंग स्कॉलरशिप उन बच्चों को दी जाती है जो United kingdom के विश्वविद्यालयों में पढ़ने की इच्छा रखते हैं। इसे ब्रिटिश फॉरेन एंड कॉमनवेल्थ ऑफिस के माध्यम से फण्ड किया जाता है।

Chevening Scholarship

इनलैक्स स्कॉलरशिप उन बच्चों को दी जाती है जो UK, अमेरिका की यूनिवर्सिटीज में पढ़ना चाहते हैं। इसके तहत बच्चों को लगभग 70 लाख रूपए तक की स्कॉलरशिप दी जाती है। जिसमें फीस सहित विदेश में रहने का खर्चा शामिल है।

Inlaks Scholarship

इस स्कॉलरशिप प्लान के माध्यम से बच्चे किसी भी European Country  और University से PG और Doctorate की डिग्री पा सकते हैं। यहाँ बच्चे दो वर्ष की पढ़ाई पूरी होने पर इंटर्नशिप भी कर सकते हैं।

Erasmus Mundus Scholarship

स्टूडेंट्स इस बात का ध्यान दें कि सभी स्कॉलरशिप एक खास योग्यता के आधार पर मिलती हैं तो बच्चे जो भी स्कॉलरशिप के लिए इच्छुक हैं उस स्कॉलरशिप की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Eligibility Criteria जरूर चेक कर लें।

महत्वपूर्ण बात

इन कॉलेज से की B.tech तो Google में जॉब पक्की; 1.7 Cr का पैकेज