अगर नहीं मिला IIM, तो एडमिशन लें देश के इन टॉप MBA कॉलेजेस में 

Top MBA Colleges In India 

Published - 31 July, 2023

मैनेजमेंट की बात करें तो IIMs का नाम सबसे पहले आता है, पर क्या आपको पता है ऐसे बहुत से मैनेजमेंट संस्थान हैं जो IIM के टक्कर के हैं, आइए जानते हैं कौन से हैं ये कॉलेजेस

MBA College in India

IIM अहमदाबाद, बैंगलोर, कोझिकोड और कोलकत्ता के बाद, IIT दिल्ली मैनेजमेंट NIRF रैंकिंग में 5वें स्थान पर आता है, यहाँ CAT एग्जाम और इंटरव्यू के आधार पर एडमिशन स्वीकार किया जाएगा।

1- IIT, Delhi

यह संस्थान NIRF रैंकिंग में 7th Rank पर आता है, SC, ST वर्ग के छात्र जिनकी फैमिली Income 4.5 LPA से कम होगी उन्हें फीस में राहत दी जाती है, साथ ही आपको CAT एग्जाम अच्छे स्कोर के साथ पास करना होगा।

2- NIIE, Mumbai

यहाँ MBA में एडमिशन GMAT और XAT स्कोर के आधार पर दिया जाता है, यह एक प्राइवेट संस्थान होने के साथ-साथ AICTE, UGC से अप्रूव्ड है व NIRF में 9वें स्थान पर आता है।

3- XLRI, Jharkhand

यहाँ एडमिशन लेने के लिए आपको योग्यता के तौर पर CAT एग्जाम पास करना होगा, जिसके बाद आपका इंटरव्यू राउंड होगा, संस्थान को NIRF में 10वां स्थान प्राप्त है।

4- IIT, Bombay

MBA के लिए आप मैनेजमेंट डेवलपमेंट इंस्टीट्यूट को चुन सकते हैं, यहाँ एडमिशन लेने के लिए आपको यूनिवर्सिटी की योग्यता के अनुसार CAT स्कोर को फॉलो करना होगा, NIRF में संस्थान ने 13वीं रैंक प्राप्त की है।

5- MDI, Gurgaon 

MDI के बाद ही 14वें स्थान पर IIT खड़गपुर आता है, जोकि एक सरकारी संस्थान है। आवेदक को यहाँ एडमिशन लेने के लिए CAT एग्जाम और ऑनलइन पर्सनल इंटरव्यू से होकर गुजरना होगा।

6- IIT, Kharagpur

यह एक प्राइवेट बिज़नेस मैनेजमेंट कॉलेज है, यहाँ MBA में एडमिशन लेने के लिए आपको SNAP एग्जाम पास करना होगा, Symbiosis ने NIRF में 17वां स्थान हासिल किया है।

7- Symbiosis Institute, Pune

IIT रूड़की इंजीनियरिंग एजुकेशन के साथ MBA program के लिए भी काफी प्रसिद्ध है, आप यहाँ से MBA करके मैनेजमेंट फ़ील्ड में करियर बना सकते हैं, वहीं NIRF रैंकिंग की बात करें तो यह 18वें स्थान पर है।

8- IIT, Roorkee

मुंबई में स्थित इस इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने के लिए आपको CAT/ GMAT एंट्रेंस एग्जाम को प्राइमरी परीक्षा के रूप में पास करना होगा, NIRF रैंकिंग में संस्थान ने 20वीं रैंक हासिल की है।

9- S.P. Jain Institute

यह संस्थान NIRF रैंकिंग में 25वें स्थान पर है, यहाँ एडमिशन हासिल करने के लिए आपको यूनिवर्सिटी द्वारा आयोजित एंट्रेंस एग्जाम, ग्रुप डिस्कशन और पर्सनल इंटरव्यू को पास करना होगा।

10- JMI, New Delhi

IIM समेत देश के इन टॉप मैनेजमेंट संस्थानो में एडमिशन के लिए आपको CAT एग्जाम देना होगा। CAT में अच्छी percentile और बढ़िया academic record के आधार पे आपको यहाँ एडमिशन मिल जाएगा।

देना होगा CAT एग्जाम

CAT 2023 का नोटिफिकेशन Out, ये हैं 2023 के टॉप कॉलेजेस