उत्तराखंड के बेस्ट MBA कॉलेजेस, जाने 2023 में कितना रहा प्लेसमेंट

Best MBA Colleges in Uttarakhand

Published - 18 September , 2023

उत्तराखंड को एजुकेशन का हब कहा जाता है ऐसे में यहाँ देश भर से बहुत से स्टूडेंट्स MBA सहित कई स्ट्रीम्स की पढ़ाई के लिए आते हैं, लेकिन उन्हें बेस्ट कॉलेज का चुनाव करने में बहुत कठिनाई होती है।

MBA है बेस्ट

अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं, क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि उत्तराखंड में MBA के लिए कौन से कॉलेजस बेस्ट हैं, आगे देखें पूरी जानकारी।

आसान होगा कॉलेज चुनना

IIM काशीपुर की मैनेजमेंट NIRF रैंकिंग 19 है, यहाँ एडमिशन के लिए CAT एंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा और यहाँ MBA कोर्स की फीस लगभग 12 से 17.5 लाख रूपए है।

IIM, Kashipur

1947 में स्थापित हुए IIT रूड़की को UGC, AICTE से मान्यता प्राप्त है, यहाँ एडमिशन के लिए ग्रेजुएशन में आपके 60% मार्क्स के साथ CAT एग्जाम भी पास होना चाहिए।

IIT, Roorkee

ग्राफिक एरा देहरादून के बेस्ट कॉलेजस में से एक है जिसमें मैनेजमेंट, इंजीनियरिंग, साइंस समेत कई कोर्स उपलब्ध है, यह कॉलेज MBA कोर्स के लिए एक अच्छा विकल्प है।

Graphic Era, Dehradun

UPES कॉलेज में MBA एडमिशन के लिए आपके 12th में कम से कम 50% और ग्रेजुएशन में 50% मार्क्स होने चाहिए। यहाँ एमबीए कोर्स की फीस लगभग 10.2 से 15.7 लाख रूपए है।

UPES, Dehradun

DIT University में एडमिशन CAT/MAT।XAT के स्कोर पर दिया जाता है। 2 साल के MBA प्रोग्राम की tuition फी 4.2 लाख है।इस साल यूनिवर्सिटी का हाईएस्ट पैकेज 15 लाख प्रति वर्ष रहा था। 

DIT University 

IMS कॉलेज की स्थापना 1996 में हुई और यह UGC, AICTE से अप्रूवड है, इसमें लगभग 22 कोर्स उपलब्ध हैं। यहाँ आवेदन के ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही मोड उपलब्ध हैं।

IMS Unison, Dehradun

इस कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको MAT एग्जाम क्वालीफाई करना होगा, यहाँ का एवरेज पैकेज लगभग 5.3 लाख प्रति वर्ष रहता है।

Uttaranchal University

DBS के प्राइवेट कॉलेज है, CAT परीक्षा को पास करके आप यहाँ एडमिशन पा सकते हैं और यहाँ MBA कोर्स की फीस लगभग 5.6 से 9 लाख रूपए तक होती है।

DBS, Dehradun

क्वांटम बिजनेस स्कूल में एमबीए कोर्स की फीस 3.8 से 4.2 लाख रूपए तक है, यहाँ एडमिशन के लिए आपके ग्रेजुएशन में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

QBS, Roorkee

IBS कॉलेज की स्थापना 2004 में हुई थी और यहाँ एमबीए कोर्स की फीस लगभग 6 लाख रूपए है, वर्ष 2023 में यहाँ का हाईएस्ट पैकेज 23 लाख प्रति वर्ष रहा।

ICFAI (IBS), Dehradun

UP के इन कॉलेजेस से किया MBA, तो मिलेगी 100% प्लेसमेंट *