ये हैं जम्मू-कश्मीर के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज, देखें पूरी लिस्ट

Best engineering colleges In J&K 

Published - 22 September , 2023

आजकल जिस तरह से टेक्नोलॉजी तेजी से बढ़ रही उसी तरह स्टूडेंट्स की रूचि भी टेक्निकल फिल्ड में बढ़ रही है तो ऐसे में अधिकांश बच्चे इंजीनियरिंग कोर्स की तरफ भाग रहे हैं।

बीटेक कोर्स है काफी डिमांडिंग

बीटेक करने के इच्छुक स्टूडेंट्स की सबसे बड़ी समस्या यही है कि वह अच्छे कॉलेज का चुनाव कैसे करें जहाँ के टॉप रिक्रूटर्स द्वारा उन्हें लाखों का प्लेसमेंट मिल सके।

आखिर कैसे चुने कॉलेज

अगर आप भी जम्मू-कश्मीर में बीटेक कोर्स के लिए बेस्ट कॉलेज सर्च कर रहे हैं तो इस स्टोरी के माध्यम से हम आपको J&K के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेज के बारे में बता रहे हैं।

Best College List

IIT जम्मू की स्थापन 2016 में हुई थी जोकि UGC, AICTE से अप्रूवड है, यहाँ एडमिशन के लिए JEE मेन और एडवांस्ड परीक्षा पास करनी होगी, साथ ही आपके 12th में 75% मार्क्स होने चाहिए।

IIT, Jammu

UGC और AICTE से अप्रूवड होने के साथ NIT श्रीनगर को NIRF रैंकिंग में 82वां स्थान प्राप्त है, इस वर्ष यहाँ का उच्चतम पैकेज 36.5 लाख प्रति वर्ष रहा।

NIT, Srinagar

वैष्णों देवी यूनिवर्सिटी को UGC, AIU, CIC, AICTE और COA से मान्यता प्राप्त है, यहाँ बीटेक कोर्स की कुल ट्यूशन फीस लगभग 3.6 से 5.3 लाख रूपए है।

SMVDU, Jammu

सेंट्रल यूनिवर्सिटी को 2011 में स्थापित किया गया था, यहाँ बीटेक में एडमिशन के लिए आपको JEE मेन परीक्षा पास करनी होगी, साथ ही 12th में आपके 45-60% मार्क्स होने चाहिए।

Central University of Jammu

IUST कॉलेज में बीटेक कोर्स की फीस अपरॉक्स 1.8 से 2.5 लाख रूपए है, यहाँ एडमिशन के लिए आपको CUET या JEE मेन की परीक्षा पास करनी होगी।

IUST, J&K

यह कॉलेज जम्मू-कश्मीर राज्य के अखनूर में स्थित है, जिसकी स्थापन 2013 में हुई थी, यहाँ से उम्मीदवार इंजीनियरिंग की किसी भी स्ट्रीम्स से BE या Btech कर सकते हैं।

YCET, Akhnoor

MIET कॉलेज में एडमिशन के लिए 12th में कम से कम 45% मार्क्स के साथ JEE मेन की परीक्षा भी क्वालीफाई होनी चाहिए, यहाँ बीटेक की फीस लगभग 2.3 से 2.5 लाख रूपए है।

MIET, Jammu

GCET कॉलेज JKCET एंट्रेंस एग्जाम को स्वीकार करता है इसके साथ ही आपके 12th में न्यूनतम 45% मार्क्स होने चाहिए, इस कॉलेज की स्थापन 1994 में हुई थी।

GCET, Jammu

2005 में स्थापित हुई यह यूनिवर्सिटी UGC और AIU से अप्रूवड है, यहाँ एडमिशन के लिए आपको CUET एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

BGSBU, Jammu

यह यूनिवर्सिटी बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए JEE Main एग्जाम को Accept करती है, यहाँ से आप ग्रेजुएशन के बाद ME या Mtech भी कर सकते हैं।

University of Kashmir

उत्तराखंड के बेस्ट MBA कॉलेजेस, जाने 2023 में कितना रहा प्लेसमेंट