UP के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजेस, जहाँ पैकेज बढ़िया और फीस है कम

Best Engineering Colleges In UP

Published - 21 September , 2023

वैसे देखा जाए तो आजकल हर sector में स्टूडेंट्स तेजी से ग्रोथ कर रहे हैं लेकिन अधिकांश बच्चे डॉक्टरी की पढ़ाई या इंजीनियरिंग की पढ़ाई में इंटरेस्ट लेते हैं।

इंजीनियरिंग है बेस्ट करियर ऑप्शन

अगर आप कम फीस में करना चाहते हैं B.tech कोर्स और प्लेसमेंट भी चाहिए बढ़िया तो इस स्टोरी को पूरा पढ़े और आगे देखें UP के बेस्ट बीटेक कॉलेजस की लिस्ट।

B.Tech colleges List

कॉलेज की लिस्ट पर नजर डालने से पहले हम आपको बता दें कि बताई गई सभी कॉलेजेस की फीस अनुमानित है। फीस से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए आप सम्बंधित कॉलेज की वेबसाइट पर जाएं।

 कितनी है फीस?

अगर बात करें IIT कानपुर में बीटेक फीस की तो यहाँ लगभग फीस 8 लाख है और इस साल यहाँ का डॉमेस्टिक हाईएस्ट पैकेज 1.9 करोड़ पर एनम था।

IIT, Kanpur

साल 2023 में BHU का एवरेज पैकेज 18.96 LPA था, इस कॉलेज की इंजीनियरिंग में NIRF रैंकिंग 15 है, अगर बात फीस की करें तो वह अपरॉक्स 3.2 से 8.5 लाख रूपए है।

IIT BHU, Varanasi

एमिटी एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, इसमें एडमिशन के लिए आपको CUET एग्जाम पास करना होगा साथ ही आपके 12th में कम से कम 50 से 60% मार्क्स होने चाहिए।

Amity University, Noida

AMU को इंजीनियरिंग NIRF रैंकिंग में 32वां स्थान प्राप्त है, इसकी स्थापना 1935 में हुई थी, यहाँ बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए आपको AMU एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

Aligarh Muslim University

वर्ष 2023 में MNNIT इलाहबाद का एवरेज पैकेज 20.31 LPA और हाईएस्ट पैकेज 1.35 करोड़ पर एनम रहा, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 6.9 लाख रूपए है।

MNNIT, Allahabad

2007 में स्थापित हुए RGIPT कॉलेज को AICTE से मान्यता प्राप्त है, इस कॉलेज की NIRF रैंकिंग 79 है, यहाँ एडमिशन के लिए आपको JEE मेन और एडवांस्ड परीक्षा पास करनी होगी।

RGIPT, Amethi

साल 2023 में IIIT इलाहबाद का हाईएस्ट पैकेज 82.50 लाख प्रति वर्ष रहा, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 6.2 से 6.9 लाख रूपए है।

IIIT, Allahabad

इस यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आपको CUET या JEE मेन परीक्षा को पास करना होगा, इसके साथ ही आपके 12th में कम से कम 45 से 60% अंक होने चाहिए।

Galgotias University, GN

JIIT एक प्राइवेट कॉलेज है जोकि 2001 में स्थापित हुआ है और UGC से अप्रूवड है, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 6.1 से 13.5 लाख रूपए है।

JIIT, Noida

NIET कॉलेज में एडमिशन के लिए आपको JEE Main या UPCET एग्जाम क्वालीफाई करना होगा, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 4.1 से 5.9 लाख रूपए है।

NIET, Greater Noida

अच्छा पैकेज, कम फीस, ये हैं राजस्थान के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजस