क्या IITs में Admission के लिए 75% है जरुरी? ये है लेटेस्ट अपडेट

IITs And NITs Admission Criteria

Published - 6 October , 2023

अधिकांश स्टूडेंट्स 12th पास करते ही IITs और NITs में प्रवेश पाना चाहते हैं लेकिन कई बच्चों को इस बात का अंदाजा नहीं होता है कि एडमिशन के लिए किस क्राइटेरिया को पार करना है।

IITs और NITs

IITs या NITs में एडमिशन लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स को PCM स्ट्रीम के साथ 12th पास करना होगा, जिसमें आपके कम से कम 75% अंक होना अनिवार्य है।

75% अंक है जरुरी

अगर आप SC/ST/PWD कैटेगरी से आते हैं और IITs या NITs में प्रवेश लेने के इच्छुक हैं तो आपके 12th में कम से कम 65% मार्क्स होने चाहिए।

SC/ST/PWD के लिए क्राइटेरिया

IITs और NITs में प्रवेश के लिए वह स्टूडेंट्स भी अप्लाई कर सकते हैं जो किसी भी स्टेट बोर्ड के टॉप-20 पर्सेंटाइल में शामिल हों।

और कौन कर सकता है अप्लाई ?

12th में 75% से कम हैं तो आप IITs और NITs के अलावा किसी भी कॉलेज के सम्बंधित प्रतिशत क्राइटेरिया और JEE Main परीक्षा को पार करके उस कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

अन्य कॉलेजस के लिए प्रतिशत

NTA ने JEE Main 2024 की परीक्षा के लिए किसी भी तरह की आयु सीमा निर्धारित नहीं की है, अगर आयु सीमा को लेकर कोई भी नोटिस जारी होगा तो हम आपको अपडेट करेंगे।

Age Limit क्या है ?

12th में 75% अंकों के साथ आपको JEE Main और Advanced की परीक्षा भी क्वालीफाई करनी होगी, इसके बाद ही आप IITs और NITs में एडमिशन पा सकते हैं।

देनी होगी ये परीक्षा भी

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा Jee Main 2024 सेशन-1 की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी के बीच और सेशन-2 की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल के बीच आयोजित की जाएगी।

कब है JEE Main 2024 परीक्षा ?

IITs और NITs में प्रवेश के लिए आपको JEE Main परीक्षा पास करनी होगी जिसके लिए पहले सत्र के आवेदन दिसंबर 2023 और दूसरे सत्र के आवेदन फरवरी 2024 से शुरू होंगे।

जल्द शुरू होंगे आवेदन

अगर आप IITs और NITs में प्रवेश पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको JEE Main 2024 की परीक्षा के लिए ऑफिसियल वेबसाइट (jeemain.nta.ac.in) पर जाके अप्लाई करना होगा।

सबसे पहले यहाँ करना होगा Apply

JEE Main में बनना है Topper, तो जानिए इन बेस्ट कोचिंग इंस्टिट्यूट के बारे में