JEE Main 2024 में चाहते हैं टॉप रैंक, तो आज ही फॉलो करें इन एक्सपर्ट टिप्स को

JEE Main 2024 Preparation Tips 

Published - 15 October , 2023

NTA द्वारा JEE Main 2024 के पहले सत्र की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी 2024 के बीच और दूसरे सत्र की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल 2024 के बीच आयोजित की जाएगी।

JEE Main 2024

अगर आप JEE Main 2024 परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको किसी विशेषज्ञ या टॉपर की मदद जरूर लेनी चाहिए, ऐसा करने से आपको एक बेहतर मार्गदर्शन मिलेगा।

क्या हैं एक्सपर्ट टिप्स ?

JEE Main 2024 परीक्षा की डेट जारी होने के साथ अधिकांश बच्चे तैयारी के लिए तरह-तरह के स्टडी प्लान बना रहे होंगे, ऐसे में हम आपको एक्सपर्ट टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

जरूर फॉलो करें इन टिप्स को

अब JEE Main 2024 परीक्षा को मात्र 3 महीने ही बचे हैं, ऐसे में आपको सबसे पहले एक 3 मंथ स्टडी प्लान तैयार करना होगा और प्रॉपर टाइम टेबल के मुताबिक पढ़ना होगा।

क्या है एक्सपर्ट की पहली राय ?

टॉपर्स का मानना है कि जितना अच्छे से आप सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को समझ कर पढ़ाई शुरू करेंगे उतनी ही आसानी से सभी विषयों की तैयारी के लिए अगल-अलग टाइम बांट पाएंगे।

क्या कहते हैं टॉपर्स ?

परीक्षा का समय धीरे-धीरे नजदीक आ रहा है तो ऐसे में विशेषज्ञों का मानना है कि अब आपको सबसे पहले उन विषयों पर फोकस करना है जिसमें आप बहुत ज्यादा कमजोर हैं।

विशेषज्ञ कहते हैं कमजोर विषय पहले

एक्सपर्ट का कहना है कि जिस विषय में आपको अच्छी नॉलेज है उन्हें आप बार बार प्रैक्टिस करते रहें।

Experts क्या कहते हैं ?

टॉपर्स और एक्सपर्ट की राय में हमेशा से NCERT बुक्स JEE Main 2024 परीक्षा के लिए बेस्ट होती हैं तो आपको भी NCERT की बुक्स से तैयारी करने की सलाह दी जाती है।

NCERT बुक्स से भी पढ़ते हैं टॉपर्स

आपको उन टॉपिक्स पर बेहद ध्यान देना होगा जो अक्सर परीक्षा में पूछें जाते हैं, इसके लिए आपको पिछले 10 वर्षों के प्रश्न पत्र देखने होंगे।

महत्वपूर्ण टॉपिक्स पर दें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि JEE Main 2024 की परीक्षा में आप पेपर जल्दी सॉल्व कर लें तो इसके लिए आपको पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना होगा जो आपकी स्पीड को बढ़ाएगा।

कैसे होगा पेपर जल्दी सॉल्व ?

परीक्षा के लिए अब कुछ ही दिन बचे हैं ऐसे में आपको कोशिश करनी है कि हफ्ते में कम से कम एक मॉक टेस्ट जरूर दें और अगर संभव हो तो एक से अधिक मॉक टेस्ट भी दे सकते हैं।

कितने मॉक टेस्ट दें ?

अगर आप एक दो घंटे लगातार पढ़ाई कर रहें है तो यह बहुत जरुरी है कि बीच-बीच में 10 मिनट का ब्रेक जरूर लें और उसके बाद दोबारा फ्रेश माइंड से पढ़ाई शुरू करें।

ब्रेक भी है जरुरी

टॉपर्स का कहना है कि जब तक JEE Main 2024 का एग्जाम नही हो जाता तब तक के लिए आपको सोशल मिडिया, गेम्स, गॉसिप और फालतू का टाइम बर्बाद करने से बचना चाहिए।

सोशल मिडिया से दूर रहें

JEE Main के लिए NCERT Books हैं सबसे बेस्ट? जाने क्या है  experts की राय