बिना कोचिंग के क्वालीफाई होगा JEE Main 2024, ये जान लो!

JEE Main 2024 Prep

Published - 5 November , 2023

आजकल देखा जा रहा है कि JEE एग्जाम की तैयारी के लिए कोचिंग सेंटर्स की फीस काफी हाई है, तो ऐसे में अधिकतर बच्चे हाई फीस को Afford नही कर पाते हैं।

JEE Main 2024

जो बच्चे हाई फीस के कारण कोचिंग नही ज्वाइन कर कर पाते, उन्हें आज हम इस स्टोरी के माध्यम से यह बताएंगे कि बिना कोचिंग के कैसे करें JEE Main 2024 की तैयारी।

बिना कोचिंग के करें पढ़ाई

बिना कोचिंग के JEE Main 2024 परीक्षा पास करने के लिए सबसे पहले आपको एक टाइम टेबल बनाना होगा और एक दृढ़ निश्चय के साथ पढ़ाई शुरू करनी होगी।

क्या करें सबसे पहले ?

प्रॉपर टाइम टेबल बनाने के बाद आपको JEE Main 2024 के सिलेबस और एग्जाम पैटर्न को बहुत अच्छे से समझना होगा।

सिलेबस को समझें

कोचिंग के बिना भी आप सेल्फ स्टडी करके बहुत अच्छे से परीक्षा की तैयारी कर सकते हैं, आप सॉलिड स्टडी मटेरियल, ऑनलाइन लेक्चर और ई-बुक्स की मदद जरूर लें।

सेल्फ स्टडी है बेहद जरुरी

आपको रेगुलर स्टडी प्रैक्टिस की आदत डालनी होगी, ऐसा करने से आपको टाइम मैनेज करने में मदद मिलेगी साथ ही एग्जाम पैटर्न को भी आप अच्छे से समझ पाएंगे।

रेगुलर प्रेक्टिस है जरुरी

JEE Main 2024 की परीक्षा पास करने के लिए आपको मॉक टेस्ट में जरूर भाग लेना चाहिए और आपको एक सप्ताह में कम से कम 1 मॉक टेस्ट देना होगा।

ये टेस्ट जरूर दें

आपको पिछले कुछ वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए, ऐसा करने से आपकी पेपर सॉल्व करने की स्पीड बढ़ेगी और महत्वपूर्ण टॉपिक्स को समझने में भी मदद मिलेगी।

पुराने पेपर हल करें

आप अपनी तैयारी में इस बात का ध्यान दें कि आपको उस विषय पर ज्यादा फोकस और टाइम देना है जिसमें आप बहुत कमजोर है।

कमजोर विषय पर करें फोकस

अगर आप लगातार पढ़ाई कर रहें हैं तो हर 1 घंटे में 10 से 15 का ब्रेक जरूर लें, इस बीच कॉफी, जूस या स्नैक्स जरूर लें।

ब्रेक जरूर लें

अपने आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए आपको पॉजिटिव माइंडसेट के साथ ही पढ़ाई करनी चाहिए, नकारात्मक सोच को अपने ऊपर हावी न होने दें।

पॉजिटिव सोचें

पढ़ाई के साथ-साथ आपको अपनी सेहत का भी ध्यान देना होगा क्योंकि फ्रेश माइंड से पढ़ने के लिए आपको अच्छे खान-पान और प्रॉपर नींद की जरुरत होगी।

हेल्थ का ध्यान रखें

JEE Main 2024 की कर रहे हैं तैयारी, इन धाँसू टिप्स से मिलेगी सफलता