बोर्ड परीक्षा के साथ ऐसे करें JEE Main 2024 की तैयारी, success की है गारंटी 

JEE Main & Board exams Prep 

Published - 13 November, 2023

JEE Main 2024 सेशन-1 की परीक्षा 24 जनवरी से 1 फरवरी तक और सेशन-2 की परीक्षा 1 से 15 अप्रैल 2024 में आयोजित की जाएगी।

कब है JEE Main 2024

भारत के सबसे बड़े परीक्षा बोर्ड CBSE की बात करें, तो 2024 बोर्ड परीक्षा 15 फरवरी से 24 अप्रैल तक होंगी। इस आधार पर हम ये कह सकते हैं कि अन्य बोर्ड परीक्षाएं भी इन महीनों के आस-पास ही आयोजित की जाएगी।

बोर्ड परीक्षा कब होगी।

JEE Main परीक्षा 12 वीं कक्षा के स्तर की है इसका सिलेबस NTA द्वारा जारी किया जाता है वहीं बोर्ड परीक्षा आपके स्कूल के सिलेबस के आधार पर होती है।

क्या है दोनों परीक्षा का सिलेबस?

JEE Main सिलेबस NTA द्वारा निर्धारित होता है जिसमे 10वीं और 12 वीं सिलेबस के साथ अन्य विषय भी शामिल होते है। वहीं बोर्ड परीक्षा में केवल 12वीं का सिलेबस होता है,दोनों परीक्षाओं के सिलेबस में समानता ढूंढे।

क्या है समानता

परीक्षा के सिलेबस में थोड़ी बहुत असमानता रहेंगी। इसलिए सरल भाषा में नोट्स को शॉर्टकट तरीके से बनाने की कोशिश करें। ऐसा करने से दोनों परीक्षाओं के रिवीजन के समय आपका समय बचेगा।

नोट्स खुद तैयार करें

दोनों परीक्षाओं के पिछले वर्ष के पेपर देखें। इससे आपको परीक्षा पैटर्न समझने में आसानी होगी और साथ ही आप ये भी समझ पाएंगे कि, किस टॉपिक का वेटेज परीक्षा में ज्यादा है।

पिछले वर्ष के पेपर देखें

अपनी साप्ताहिक और दैनिक दिनचर्या का समय निर्धारित करें, किस विषय पर कितना समय देना है यह बाँट ले, ज्यादा प्रोडक्टिव होने के लिए आप डेली चेक लिस्ट भी बना सकते हैं।

समय निर्धारित करें।

दोनों परीक्षाओं की तुलना करने से बचें, दोनों परीक्षाओं की अपनी महवपूर्णता है। क्योंकि यदि आप दोनों की तुलना करेंगे तो किसी परीक्षा को कम और किसी परीक्षा को ज्यादा महत्व देंगे, जिसका असर आपकी तैयारी पर भी होगा।

तुलना न करें

मॉक टेस्ट देने से आपका परीक्षा को लेकर डर कम होगा और आपका कॉन्फिडेंस भी बढ़ेगा। जब आप लगातार मॉक टेस्ट देंगे, तो आपको अपने कमजोर बिंदु पता चलेंगे और उन पर काम करने में भी सहायता मिलेगी।

मॉक टेस्ट दें

दो परीक्षाओं की तैयारी साथ करने में डबल मेहनत तो लगेगी ही जिसमे आप मेंटली भी बहुत थक जाएंगे। इसके लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं या अपने पसंदीदा हॉबी में समय बिताकर माइंड को फ्रेश रख सकते हैं।

मानसिक स्थिति का ध्यान रखें

JEE Main 2024 session-1 के Application form आप 1 November से 30 November 2023 तक ऑनलाइन माध्यम से भर सकते हैं।

Registration Date

बिना कोचिंग के क्वालीफाई होगा JEE Main 2024, ये जान लो!