यहां जाने कैसे बनते हैं टनल इंजीनियर, लाखों में होती है सैलरी

Career as Tunnel Engineers 

Published - 30 November, 2023

टनल का इस्तेमाल यात्रियों, पानी, सीवेज आदि के ट्रांसपोर्टेशन के लिए  किया जाता है, इनकी खासियत है कि, इनके इस्तेमाल के समय जमीन के ऊपर हो रही गतिविधि में कोई बाधा नहीं आती है। 

Tunnel

टनल इंजीनियरिंग सिविल इंजीनियरिंग, जियोलाजिकल इंजीनियरिंग और माइनिंग इंजीनियरिंग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग आदि का मिश्रण है।

Tunnel Engineering

टनल इंजीनियर बनने के लिए जो भी क्वालिफिकेशन और डिग्री और स्किल्स चाहिए, उनके बारे में आगे बताया गया है।

कैसे बने टनल इंजीनियर

सिविल इंजीनियरिंग, जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग या माइनिंग इंजीनियरिंग संबंधित क्षेत्र में ग्रेजुएशन की डिग्री प्राप्त करें।

क्या चाहिए क्वालिफिकेशन

अपनी पढ़ाई के दौरान टनल इंजीनियरिंग से संबंधित प्रोजेक्ट या रिसर्च वर्क से जुड़े इसके अलावा सिविल इंजीनियरिंग या जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग फर्मों में इंटर्नशिप या एंट्री लेवल के पदों के लिए भी अप्लाई करते रहें।

Gain Relevant Experience

किसी प्रोजेक्ट में आपको एक बड़ी टीम के साथ काम करना होता है जिसमे किसी भी प्रकार का Miscommunication एक बड़ी दुर्घटना में बदल सकता है इसलिए आपका सबके साथ सही कम्युनिकेशन होना बहुत जरूरी है।

Communication Skills 

इन योग्यताओं और स्किल्स के अलावा, टनल इंजीनियर को NATM (New Austrian tunneling method) और TBM (tunnel boring machine) टेक्नोलॉजी का ज्ञान होना भी जरुरी है।

NATM और TBM नॉलेज 

भारत एक विकासशील देश है जहां हर रोज़ नए-नए Construction हो रहे हैं इनमे भूमिगत Tunnel Construction का भी बहुत बड़ा भाग है इसीलिए टनल इंजीनियरिंग की डिमांड भी बढ़ती जा रही है 

भारत में है काफ़ी डिमांड 

टनल इंजीनियर्स का मुख्या काम एनालिसिस करना, डिजाइन, कंस्ट्रक्शन एवं ऑप्रेशन के दौरान टनल की सुरक्षा के लिए भी यही जिम्मेदार होते हैं।

टनल इंजीनियर्स का काम

Glassdoor की रिपोर्ट के अनुसार टनल इंजीनियरिंग की सैलरी इंडिया में 1,73,615/- per month है। यह सैलरी एक्सपेरिएंस और पोस्ट पर भी निर्भर करती है।

कितनी होती है सैलरी?

2024 में राजस्थान के इस कॉलेज से किया बीटेक तो समझो सेट है लाइफ