Entrance Examsहिंदी

JEE Main 2024 Vs JEE Advanced 2024 में क्या है अंतर, कौन है सबसे अधिक कठिन? IITs में कैसे मिलेगा एडमिशन? देखें पूरी डिटेल्स

JEE Main और JEE Advanced के बीच सभी बड़े-छोटे अंतर और पूरी एडमिशन प्रक्रिया देखने के लिए आगे पढ़े।

Difference Between JEE Main Vs JEE Advanced: JEE Main और JEE Advanced के बीच सबसे बेसिक अंतर यह है की JEE Advanced परीक्षा देने के लिए आपको JEE Main परीक्षा उत्तीर्ण करनी होगी और JEE Main परीक्षा में आल इंडिया रैंकिंग के साथ कट-ऑफ अंक प्राप्त करने होंगें। साथ ही JEE Advanced परीक्षा पास करके ही आप IITs में एडमिशन ले सकते हैं, सिर्फ़ JEE Main पास करके आपको IITs में एडमिशन नहीं मिल सकता।

Get BTech 2024 latest news and updates

या हम ये कह सकते हैं कि JEE Main परीक्षा JEE Advanced परीक्षा के लिए एक प्रवेश द्वार है। इसी बेसिक अंतर से हम इन्हें अलग-अलग कर समझ सकते हैं। अन्य सभी अंतरों पर गौर करने के लिए हमें पहले यह समझना होगा कि, दोनों परीक्षाएं किस बारे में हैं।

UPES Dehradun Application Forms Released. Apply Now!

JEE Main 2024

JEE Main परीक्षा देश के इंजीनियरिंग कॉलेजेस में प्रवेश पाने की सबसे बड़ी प्रवेश परीक्षा है इस परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्ट एजेंसी (NTA) द्वारा साल में दो बार आयोजित किया जाता है। 

JEE Main परीक्षा में दो पेपर शामिल हैं। पेपर 1 इंजीनियरिंग पाठ्यक्रमों (BE/B.Tech) में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है।  और पेपर 2 देश में B.arch और B.Planning पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित किया जाता है। JEE Main भी JEE Advanced के लिए एक पात्रता परीक्षा है, जो IITs में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

Check – Best Apps for JEE Main 2024 Preparation

JEE Advanced 2024

JEE Advanced परीक्षा का आयोजन IITs में प्रवेश के लिए किया जाता है। JEE Advanced परीक्षा को सात IITs द्वारा बारी-बारी से आयोजित किया जाता है। परीक्षा को आयोजित कराने वाले सात IITs हैं (रुड़की, दिल्ली, बॉम्बे, हैदराबाद, गुवाहाटी, कानपुर, और खड़गपुर,)। JEE Advanced परीक्षा वर्ष में केवल एक बार आयोजित की जाती है।

JEE Main और JEE Advanced परीक्षा के लिए एलिजिबिलिटी 

फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषयों के साथ 12वीं उत्तीर्ण कोई भी छात्र JEE Main परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता है। लेकिन केवल JEE Main परीक्षा में टॉप 2,50,000 रैंक वाले अभ्यर्थी ही JEE Advanced के लिए आवेदन करने के एलिजिबल होंगें। 

JEE Main 2024 Syllabus reduced or not? Find out here

JEE Main और JEE Advanced परीक्षा में मुख्य अंतर 

JEE Main और JEE Advanced परीक्षा में कई प्रकार के अंतर हैं जैसे पेपरों की संख्या, भाषा आदि। ऐसे ही अन्य अंतर नीचे तालिका में दिए गए हैं। 

Particulars JEE MainJEE Advanced
पेपरों की संख्या 3
प्रश्नपत्र की भाषा 13 भाषाएँ (अंग्रेजी, हिंदी, असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, उर्दू)2(इंग्लिश ,हिंदी) 
योग्यता किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं कक्षा उत्तीर्णJEE Main परीक्षा में टॉप 2,50,000 में रैंक 
कंडक्टिंग ऑथॉरिटी नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) IITs
प्रयासों की संख्या
आधिकारिक वेबसाइटjeemain.nta.nic.injeeadv.ac.in

JEE Main और JEE Advanced क्या है सिलेबस

वैसे तो दोनों परीक्षाएं B.E./B.Tech प्रवेश के लिए आयोजित की जाती हैं, लेकिन JEE Main और JEE Advanced का सिलेबस अलग-अलग होता है। JEE Main का सिलेबस कक्षा 11वीं और 12वीं के सिलेबस पर आधारित है, जबकि उम्मीदवारों को JEE Advanced  के लिए कुछ और विषयों का अध्ययन करना आवश्यक है। 

पेपरों की संख्या JEE Main  सिलेबसJEE Advanced सिलेबस
पेपर 1  (B.E./B.Tech) पाठ्यक्रम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय शामिल हैं।फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स विषय शामिल हैं।
पेपर 2A (B.Arch) सिलेबस में एप्टीट्यूड, ड्राइंग और गणित के विषय शामिल हैं।B.Arch के लिए आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT)
सामान्य ज्ञान, Geometry Drawing, 3D Aspects, Freehand DrawingImagination and Aesthetic Sensitivity
नोट: केवल JEE Advanced उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवार ही AAT देने के लिए योग्य माने जाते हैं। 
पेपर 2B (B.Plan)सिलेबस में गणित, एप्टीट्यूड और प्लानिंग के विषय शामिल हैं।  NA 
JEE Main & JEE Advanced Syllabus

Note: B.Planning कोर्स में प्रवेश JEE Advanced स्कोर के आधार पर नहीं होता है।

JEE Main और JEE Advanced में कौन ज्यादा कठिन?

JEE Main का कठिनाई स्तर

  • JEE Main को JEE Advanced की तुलना में आसान माना जाता है क्योंकि इसमें केवल 11वीं और 12वीं कक्षा के पाठ्यक्रम के आधार पर उम्मीदवारों की परीक्षा ली जाती है।
  • JEE Advanced की तुलना में JEE Main में पूछे जाने वाले प्रश्न आमतौर पर सीधे फॉर्मूला-आधारित और प्रकृति में आसान होते हैं।
  • JEE Main आमतौर पर परीक्षा में पूछे गए 75 प्रश्नों के साथ उम्मीदवार की केवल गति का परीक्षण करता है।

JEE Advanced कठिनाई स्तर

  • JEE Advanced को JEE Main से अधिक कठिन माना जाता है क्योंकि इसमें 11वीं और 12वीं कक्षा के अलावा अन्य टॉपिक्स शामिल होते हैं ।
  • JEE Advanced प्रश्न कॉन्सेप्ट आधारित होते हैं, जिनके लिए विषय की गहन जानकारी होना आवश्यक होता है। 
  • JEE Advanced आवेदकों की गति के साथ-साथ समस्या सुलझाने के कौशल का भी परीक्षण करता है। प्रश्न भी एक में दो या तीन अवधारणाओं का उपयोग करके तैयार किए जाते हैं।

यदि हम इस अंतर को छोड़ दें, तो JEE Main परीक्षा में अच्छी आल इंडिया रैंकिंग हासिल करना ही भारत के कई प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में प्रवेश पाने के लिए पर्याप्त है, लेकिन, यदि IIT में प्रवेश पाना आपका अंतिम लक्ष्य है तो ऐसे छात्रों को दोनों JEE Main और JEE Advanced परीक्षा की तैयारी पर ध्यान केंद्रित करना होगा। क्योंकि, दोनों परीक्षाओं में अच्छा प्रदर्शन किए बिना उन्हें IIT में प्रवेश नहीं मिलेगा।

JEE Main vs. JEE Advanced FAQs 

प्रश्न 1. क्या JEE Advanced परीक्षा JEE Main परीक्षा से कठिन है?

उत्तर- जी हाँ, JEE Advanced परीक्षा JEE Main परीक्षा से कठिन है। 

प्रश्न 2. JEE Main में सबसे आसान विषय कौन सा है?

उत्तर- केमिस्ट्री विषय को सबसे आसान या सबसे अधिक स्कोरिंग विषयों में से एक माना जाता है। 

प्रश्न 3. क्या NCERT किताबें JEE Main परीक्षा के लिए पर्याप्त है?

उत्तर- केवल NCERT पुस्तकों पर निर्भर रहना JEE Main परीक्षा को क्रैक करने के लिए पर्याप्त नहीं माना जाता है। छात्रों को अतिरिक्त अध्ययन सामग्री के साथ अपनी तैयारी को पूरा करने की आवश्यकता होती है। 

प्रश्न 4. IIT में प्रवेश के लिए कितने प्रतिशत की आवश्यकता है?

उत्तर- JEE Main परीक्षा देने के लिए 12वीं में पात्रता अंकों की कोई आवश्यकता नहीं है। केवल IIT संस्थान में प्रवेश लेने के लिए 12वीं कक्षा में 75% अंकों (65% SC/ST के लिए) की आवश्यकता होती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button