59 साल के डॉक्टर पिता ने दी बेटी संग NEET परीक्षा, इतना रहा स्कोर 

Success Story of NEET

Published - 5 June, 2024

जहाँ हम अपने बच्चों की PTM के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं, वहीं न्यूरो सर्जन डॉक्टर ने अपने बिजी शेड्यूल से समय निकाल कर, बेटी के साथ खुद भी NEET परीक्षा की तैयारी की।

NEET की तैयारी

59 साल के डॉ प्रकाश खेतान दिल्ली में एक न्यूरो सर्जन डॉक्टर हैं जिन्होंने अपनी 18 वर्षीय बेटी मिताली के साथ NEET परीक्षा की तैयारी की और परीक्षा में अच्छा स्कोर हासिल करने में भी सक्षम रहे।

कौन हैं ये डॉक्टर

डॉ खेतान ने NEET की तैयारी के लिए अपनी बेटी का दाखिला कोटा के जाने-माने इंस्टीट्यूट में करवाया था, लेकिन बेटी को कोटा का माहौल सही नहीं लगा, तो वह लौटकर घर वापिस आ गयी।

क्यों नहीं लिया कोचिंग का सहारा?

डॉ खेतान ने बताया की जब उनकी बेटी ने घर से ही तैयारी करने का फैसला लिया तो बेटी को प्रेरित करने के लिए उन्होंने खुद भी NEET परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी।

क्यों की खुद भी तैयारी?

डॉक्टर खेतान ने लगभग 30 साल पहले 1992 में CMT परीक्षा पास की थी जिसके बाद MBBS की पढ़ाई उन्होंने मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज प्रयागराज की थी।

डॉ खेतान किस परीक्षा से बने डॉक्टर?

NEET UG परीक्षा पिता और बेटी ने अलग केंद्र में दी, डॉक्टर खेतान ने शिवकुटी में एवं बेटी मिताली ने झूंसी में परीक्षा दी थी।

अलग परीक्षा केंद्र में दी परीक्षा

जब NEET 2023 परीक्षा का स्कोर जारी हुआ तो बेटी ने पिता को 1 percentile से पीछे कर दिया, इस परीक्षा में डॉ खेतान के 89 percentile और मिताली के 90 percentile मार्क्स आये।

कितने अंक मिले?

NEET 2023 में अच्छे स्कोर से मिताली ने जुलाई माह में कर्णाटक के मणिपाल के कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज में MBBS कोर्स में एडमिशन ले लिया है।

मिताली का एडमिशन कॉलेज

एक अच्छे पिता होने के साथ-साथ डॉ खेतान ने अपने प्रोफेशन में भी झंडे गाड़ रखें हैं जी हाँ, डॉ खेतान ने 2011 में एक बालिका के दिमाग से 296 सिस्ट निकाले थे, उनका यह रिकॉर्ड गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में भी दर्ज है।

गिनीज बुक ऑफ़ रिकार्ड्स में नाम

हाल ही में NTA ने NEET UG 2024 का रिजल्ट जारी कर दिया है। जिसमें 67 Candidates ने रैंक 1 हासिल की है।

NEET 2024 परीक्षा