2024 में चमकेंगे ये 7 शानदार Degree कोर्स, नौकरी के होंगे बेहतरीन मौके

Degree Courses 2024

Published - 22  January, 2024

12th बोर्ड परीक्षाओं के खत्म होते ही स्टूडेंट्स अपनी ग्रेजुएशन की पढ़ाई को लेकर सोचने लगते हैं और बेस्ट से बेस्ट डिग्री कोर्स की तलाश में लग जाते हैं।

क्या करें 12th के बाद ?

12th के बाद डिग्री कोर्स में एडमिशन के लिए आपको कॉलेज एंट्रेंस एग्जाम या सम्बंधित कोर्स के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होगी जैसे - JEE Main, NEET, CUET UG, CPT, IPCC आदि।

कैसे मिलेगा एडमिशन ?

यह स्टोरी 2024 में 12th बोर्ड परीक्षा पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए हैं, आगे देखें ऐसे 5 शानदार डिग्री कोर्सेस के बारे में जिसको करने के बाद आपको मिलेंगे नौकरी के सुनहरे अवसर।

Degree Courses 2024

B.tech AI कोर्स 4 साल का होता है, इसमें आपको एक ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में बताया जाता है जो किसी भी प्रॉब्लम को कम्प्यूटर प्रोग्राम द्वारा हल कर सके, इस फिल्ड में आजकल काफी स्कोप है।

B.Tech AI

अधिकांश स्टूडेंट्स MBBS कोर्स में रूचि लेते हैं और इसको करने के बाद डॉक्टर की उपाधि मिलती है, इसके अलावा भी कई अवसर आपको मेडिकल क्षेत्र में मिलते हैं।

MBBS

Accounting के क्षेत्र रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स 2024 में CA कोर्स कर सकते हैं, एक CA की बेसिक सैलरी लगभग 5 से 15 लाख रूपए प्रति वर्ष हो सकती है।

Chartered Accountant

BA LLB कोर्स 5 साल का होता है और जो स्टूडेंट्स law subject में रुचि रखते हैं उनके लिए यह कोर्स बेहतर विकल्प है। आप CLAT exam पास करके NLU से BA LLB कर सकते हैं। 

BA LLB

बैचलर ऑफ होटल मैनेजमेंट कोर्स में आपको होटल को कैसे मैनेज करते है इसके बारे में विस्तार से पढ़ाया जाता है, इस कोर्स को करने के बाद आप विदेश में भी नौकरी पा सकते हैं।

BHM

Bachelors in Computer Application कोर्स करने से आपको IT सेक्टर या कंप्यूटर साइंस के क्षेत्र में काफी अच्छे सैलरी पैकेज पर बहुत अवसर मिलेंगे।

BCA

जिन स्टूडेंट्स को मीडिया के फिल्ड में इंटरेस्ट है वह Bachelor of Journalism and Mass Communication का कोर्स करके रिपोर्टर, एंकर, मीडिया चैनल और रेडियो जैसे फिल्ड में जॉब पा सकते हैं।

BJMC

2024 में करना चाहते हैं MBA, तो इन Exams के लिए कर दे तैयारी शुरू