AICTE का बड़ा फैसला, अब आसानी से मिलेगा इंजीनियरिंग में एडमिशन

AICTE Latest Update

Published - 25 January, 2024

हर साल लाखों स्टूडेंट्स इंजीनियरिंग की पढ़ाई के अप्लाई करते हैं लेकिन उसमें बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे भी होते हैं जिन्हें सीटों के फुल हो जाने के कारण एडमिशन नही मल पाता हैं।

ये हैं लेटेस्ट अपडेट

जो स्टूडेंट्स इस साल बीटेक कोर्स करना चाहते हैं उनके लिए खुशखबरी!, बता दें कि अब 2024-25 सत्र में इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेना आसान हो गया है।

एडमिशन हुआ आसान

All India Council for Technical Education (AICTE) के फैसले के अनुसार इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन के लिए 2024-25 सेशन से सीट की सीमा हटा दी गई है।

AICTE का फैसला

इंजीनियरिंग की पढ़ाई में रूचि रखने वाले स्टूडेंट्स को बता दें कि पहले इंजीनियरिंग कॉलेजस में एक ट्रेड में मैक्सिमम सीटों की संख्या लगभग 240 होती थी।

ये थी पहले सीटों की संख्या

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद ने यह फैसला National Education Policy, 2020 के हिसाब से लिया है।

नई शिक्षा निति, 2020

AICTE के सचिव रजीव कुमार ने कहा है कि जो कॉलेजस सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए मंजूरी चाहते हैं वह 31 जनवरी तक आवेदन कर सकते हैं।

31 जनवरी तक आवेदन

मीडिया द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जैसे ही सीटों की संख्या बढ़ाने के लिए एप्लीकेशन प्रोसेस बंद होगा उसके बाद ही अप्रूवल प्रोसेस शुरू कर दिया जाएगा।

Approval Process

आपको बता दें कि 2024 से 2027 एजुकेशन सेशन के लिए approval process manual जारी होने बाद से ही AICTE को 2 हजार से भी ज्यादा आवेदन मिल चुके हैं।

2000 से ज्यादा आवेदन

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जो कॉलेजस सीटों की संख्या बढ़ाना चाहते है उनका निरीक्षण IIT और NIT के 800 स्पेशलिस्ट द्वारा किया जाएगा।

कौन करेगा निरीक्षण ?

निरीक्षण के दौरान यह सुनिश्चित किया जाएगा कि इंजीनियरिंग संस्थानों में सब कुछ परिषद् के मुताबिक है या नही, कोई भी कमी होने पर सीटों की संख्या को नही बढ़ाया जाएगा।

कॉलेज में हुई कोई कमी तो ?

ये हैं Engineering की Highest Paying Jobs 2024, सैलरी जानकर हो जाएँगे हैरान