AIIMS भर्ती 2023 के लिए कैसे होगा चयन, यहाँ चेक करें पूरी डिटेल्स

AIIMS Recruitment 2023

Published - 20 November , 2023

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) द्वारा ग्रुप-बी और सी पदों के लिए तीन हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

AIIMS Recruitment 2023

AIIMS के माध्यम से ग्रुप-बी और सी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 नवंबर 2023 से आधिकारिक वेबसाइट पर शुरू कर दी गई है।

शुरू हो गए आवेदन

जो भी उम्मीदवार अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान में नौकरी पाना चाहते हैं वह एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट (aiimsexams.ac.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

क्या है ऑफिशियल वेबसाइट ?

उम्मीदवार इस बात का ध्यान दें कि AIIMS ग्रुप-बी और सी पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की अंतिम तिथि 1 दिसंबर 2023 है और एप्लीकेशन स्टेटस 5 दिसंबर 2023 को जारी होगा।

ये है आवेदन की अंतिम तिथि

ग्रुप-बी और सी पदों पर आवेदन करने के लिए जनरल और OBC कैटेगरी को 3000 और SC/ST/EWS श्रेणी के लोगों को 2400 रूपए के आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।

Application Fees क्या है ?

AIIMS ने कुल 3036 पदों पर भर्ती निकाली, जिसमें से सहायक प्रशासनिक अधिकारी, सहायक आहार विशेषज्ञ, सहायक अभियंता, ऑडियोलॉजिस्ट एवं स्पीच स्पेशलिस्ट सहित कई पद शामिल हैं।

क्या है वैकेंसी डिटेल्स ?

AIIMS ग्रुप-बी और सी पदों पर उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, स्किल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट और दस्तावेजों के सत्यापन के आधार पर किया जाएगा।

कैसे होगा सलेक्शन ?

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा ग्रुप-बी और सी पदों की परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड 12 दिसंबर 2023 को जारी कर दिया जाएगा।

एडमिट कार्ड तिथि

AIIMS द्वारा ग्रुप-बी और सी परीक्षाओं का आयोजन देश भर के प्रमुख शहरों में किया जायेगा, यह परीक्षाएं 18 दिसंबर और 20 दिसंबर 2023 को आयोजित की जाएंगी।

कब होगी परीक्षा ?

एम्स की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं, अब होम पेज पर उपस्थित “AIIMS CRE के लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण दर्ज करके खुद को रजिस्टर करके सबमिट पर क्लिक करें।

ऐसे करें आवेदन

इसके बाद जनरेट हुए लॉगिन क्रेडेंशियल से लॉगिन करें और आवेदन पत्र को व्यक्तिगत तथा शैक्षिक विवरण के साथ भरें, इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें।

आवेदन पत्र भरें

इन Books से पढ़ेंगे तो ज़रूर क्वालीफाई होगा NEET 2024, टॉपर्स  की है पहली पसंद