राजस्थान बोर्ड 12वीं की स्क्रूटनी के लिए इस दिन से करें आवेदन, यहां जानें लास्ट डेट

RBSE 12th 2024 Scrutiny Application

Published - 22 May, 2024

माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान (RBSE) द्वारा 12th क्लास के सभी स्ट्रीम का रिजल्ट 20 मई 2024 को जारी कर दिया गया था।  

12th क्लास का Result 

बिना देरी किये बोर्ड ने 12वीं कक्षा के लिए स्क्रूटिनी फॉर्म जारी कर दिए गए हैं। जो छात्र अपनी कॉपी को रीचेक करवाना चाहते हैं, वें आधिकारिक वेबसाइट में जाकर अप्लाई कर सकते हैं।  

स्क्रूटनी फॉर्म 

आप आवेदन RBSE की  वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाकर या डायरेक्ट पोर्टल bseronline.in पर भी कर सकते हैं।

Official website

Candidates को Scrutiny के लिए Apply करने का एक ही मौका मिलेगा, इसलिए छात्रों को यह सुनिश्चित करना होगा, कि वे कितने Subjects के लिए आवेदन करना चाहते हैं।

केवल एक मौका 

सभी इच्छुक उम्मीदवार स्क्रूटिनी के लिए 30 मई 2024 तक बिना लेट फीस के आवेदन कर पाएंगें, यदि कोई अभ्यर्थी फॉर्म भरने के लिए लेट हो जाता है, तो वह 4 जून 2024 तक लेट फीस के साथ फॉर्म सकता है।

अंतिम तिथि 

छात्रों को 30 मई 2024 तक आवेदन करने के लिए प्रति विषय की Answer sheet डाउनलोड करने के लिए 300 रुपये का Fees जमा करनी होगी।  

Fees

30 मई के बाद आपको 1 से 4 जून 2024 तक आवेदन करने के लिए 600 रुपये  जमा करने होंगे, इसके बारे में अन्य डिटेल के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरुर देखें।

Late Fees Submission 

आवेदकों को स्क्रूटनी आवेदन के लिए Registration के समय अपना RBSE कक्षा 12वीं बोर्ड रोल नंबर, Register मोबाइल नंबर, Email ID और अन्य Details दर्ज करनी होंगी।

ये Details हैं जरूरी 

सबसे पहले RBSE की  वेबसाइट rajeduboard.rajasthan.gov.in पर जाएँ, यहाँ वेबसाइट के होम पेज पर 'New Update' में SCRUTINY-2024 के लिंक पर क्लिक करें।

कैसे करें Apply 

अब यहाँ आपको रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद Registration करना है, अब Second Step में Login के माध्यम से अन्य डिटेल भरें, और Fees जमा कर, Submit कर दें।

 Registration करें 

सिर्फ Science ही नहीं Arts बैकग्राउंड के छात्र भी बना सकते हैं AI में करियर