देने जा रहे हैं 2023 की बैंक परीक्षा तो तैयारी में शामिल करें इन टिप्स को

Bank Exam Preparation Tips

Published - 9 August , 2023

बैंकिंग फील्ड में करियर बनाने के लिए उम्मीदवारों को संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है, ऐसे में इस क्षेत्र में कम्पटीशन भी बढ़ गया है।

Bank Sector 2023

बैंक सेक्टर की जॉब एक हाई प्रोफाइल जॉब्स में से एक है और अगर आप भी बैंक की परीक्षा पास करना चाहते हैं तो फॉलो करें इन टिप्स को।

High Profile Job

बैंक परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप एक टाइम टेबल बनाएं और उसी के अनुसार पढ़े।

टाइम टेबल

स्मार्ट और स्ट्रांग स्ट्रेटेजी के साथ प्लान बनाएं, लम्बे-लम्बे घंटों में अध्ययन ना करें बल्कि छोटे-छोटे घंटों को कई टुकड़ों में बांट लें।

स्मार्ट प्लान बनाएं

आप ऑनलाइन पढ़ाई करें या सेल्फ-स्टडी दोनों ही प्रक्रिया में इस बात का ध्यान जरूर रखें कि जो भी आप पढ़ रहे हैं उसके नोट्स बनाते रहें, इससे आपके लिखने और समझने दोनों की क्षमता बढ़ेगी।

नोट्स जरूर बनाएं

 अगर आप किसी विशेषज्ञ के मार्गदर्शन से पढ़ाई करेंगे तो सफल होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। इसलिए आप कोचिंग भी ज्वाइन कर सकते हैं।

कोचिंग भी कर सकते हैं ज्वाइन

प्रश्न पत्र हल करने की गति को बढ़ाने के लिए आपको पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों को हल करना चाहिए, ऐसा करने से आपको बैंकिंग परीक्षा की तैयारी करने में काफी मदद मिलेगी।

पुराने प्रश्न पत्र हल करें

आप जिस भी विषय का अध्यन कर रहे हैं उसका रिवीजन भी करते रहें और अपने स्कूल टीचर्स और टॉपर्स की राय भी लें। आपको कमजोर विषय में सबसे पहले अपनी पकड़ बनानी होगी।

रिवीजन

बैंकिंग परीक्षा की तैयारी में आपको कुछ विषयों का अधिक ध्यान देना है, जिसमें अर्थशास्त्र, वित्तीय नियम, सामाजिक विकास, बैंकिंग नियम और अन्य महत्वपूर्ण समाचार शामिल हैं।

इन विषयों का दें ध्यान

कम्पटीशन परीक्षाओं की तैयारी के लिए NCERT किताबों की बहुत ही बड़ी भूमिका रहती है और इन किताबों का अध्ययन करने से आपको बहुत लाभ मिलेगा।

NCERT बुक्स से लें मदद

Quantitative Aptitude - Arihant Reasoning - R.S Agarwal General Knowledge - Lucent Publication English - S Chand Computer And Banking Awareness - Arihant

ये है Best Books

बैंकिंग की तैयारी करने के लिए आप ऑनलाइन एप्स का उपयोग भी कर सकते हैं, जिसमें Bankers Adda, grade up, Adda 247, Testbook, vocab 24, Unacademy, Dictionary.com जैसे कई App शामिल हैं।

यहाँ से करें तैयारी

पढ़ते समय आप इस बात का ध्यान दें कि आपको हर एक घंटे में 10 मिनट का ब्रेक लेना जरुरी है। ऐसा करने से आप दोबारा फ्रेश माइंड से पढ़ पाएंगे।

ब्रेक भी है जरुरी

आपको 24 घंटों में 8 घंटे की नींद जरूर लेनी है, पढ़ाई के दौरान आप कॉफी या जूस पी सकते हैं और अगर आपको कोई भी शारीरिक समस्या हो तो सबसे पहले आप अच्छे डॉक्टर को जरूर दिखाएं।

खान-पान, स्वास्थ्य और निद्रा का भी ध्यान दें

IBPS SO 2023 के आवेदन शुरू, Bank में Officer बनने का है बेहतरीन मौका