CDS 2024 की तैयारी के लिए बेस्ट है ये Books, success पक्की

Best Books for CDS 2024

Published - 17 November, 2023

सभी प्रतियोगी परीक्षाओं की तरह, CDS जैसी बड़े लेवल की परीक्षा के लिए भी सही पुस्तकों का चुनाव करना बहुत जरुरी है। सही study  material आपका समय और अवसर दोनों के लिए आवश्यक है।

CDS Exam 2024

CDS 2024 परीक्षा पाठ्यक्रम को मोटे तौर पर तीन विषयों में विभाजित किया गया है 1. अंग्रेज़ी, 2. जनरल नॉलेज, 3. मैथ्स। इन तीनों विषय से 100-100 नंबर का पूछा जाता है। कुल 300 नंबर का पेपर होता है।

CDS 2024 परीक्षा पाठ्यक्रम

मार्केट में CDS परीक्षा से सम्बंधित बहुत सारी बुक्स Available हैं जिनसे उम्मीदवार कंफ्यूज हो सकते है, इसलिए CDS 2024 परीक्षा के सिलेबस के आधार पर Expert की राय से तीनों विषयों की कुछ बुक्स आगे बताई गई हैं।

Expert राय से चुनी है books 

इंग्लिश सेक्शन्स से प्रश्न कैंडिडेट की बेसिक Vocabulary, Grammar, Proficiency, Grammatical Rules और उसके Usage को चेक करने के लिए होता है जिन्हे और बेहतर करने में आगे दी गयी बुक्स से कैंडिडेट्स को मदद मिलेगी।

CDS एग्जाम में English

1. "Objective General English" by SP Bakshi  2. "Word Power Made Easy" by ‘'Norman Lewis' 3. "High School English Grammar & Composition" by 'Wren and Martin' इसके अलावा English Newspaper भी आपकी इंग्लिश के लिए हेल्पफुल होंगे।

 CDS English Books 

CDS एग्जाम में मैथ्स 10वीं के लेवल की पूछी जाती है जिसमे इन Arithmetic, Algebra, Trigonometry, Geometry, Mensuration and Statistics टॉपिक से प्रश्न होते हैं।

CDS एग्जाम में मैथ्स

1. "Mathematics for CDS"  2. "Quantitative Aptitude for Competitive Examinations" by 'R.S. Aggarwal' 3. "Pathfinder for CDS" by Arihant Publications.

CDS 2024 Maths Books 

1. "General Awareness" by 'Manohar Pandey'  2. "Manorama Yearbook" by 'Philip Mathew'  3."Pratiyogita Darpan" by 'Pratiyogita Darpan Editorial Team' करंट अफेयर के लिए न्यूज़ पेपर पढ़े।

CDS 2024 GK Books 

CDS बुक्स के साथ परीक्षा पैटर्न को समझना भी बहुत जरूरी है, सिलेबस के टॉपिक को ध्यान से समझे और नोट्स बनाएं इसके अलावा आप पिछले साल के पेपर भी देख सकते हैं।

Tips

CDS और NDA में क्या है अंतर, ऐसे बनेंगे सेना में Officer