Law के बाद ये हैं बेहतरीन करियर विकल्प, सफलता की है गारंटी

Best career option in law sector

Published - 25 September , 2023

आजकल मेडिकल, इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट क्षेत्रों के अलावा बहुत से ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं जो कानून विभाग में भी रूचि ले रहे हैं और यह एक काफी अच्छा करियर विकल्प भी है।

बेहतर विकल्प है लॉ सेक्टर

अगर आपने अभी-अभी लॉ की पढ़ाई पूरी की है और कन्फ्यूज हैं कि अब आगे क्या करें, तो आपको चिंता करने की कोई जरुरत नहीं, आगे देखें लॉ के बाद बेस्ट करियर ऑप्शंस की लिस्ट।

बेस्ट करियर ऑप्शंस

आजकल इंटरनेट का बहुत गलत तरीके से इस्तेमाल कर लोगों को नुकसान पहुंचाया जा रहा है, ऐसे में Cyber Law Expert की डिमांड काफी बढ़ गई है।

Cyber Law Expert

किसी भी कंपनी या व्यक्ति को कानूनी सलाह और सेवाएं देने वाले को Legal Advisor कहा जाता है, आमतौर पर Legal Advisor  वकील होते हैं।

Legal Advisor

कंपनी लॉ और बिजनेस की पूरी जानकारी रखने वाले को कॉर्पोरेट लॉयर कहा जाता है, यह जिस कंपनी में काम करते हैं उस कंपनी को कानूनी तरीके से सफल बनाने में मदद करते हैं।

Corporate Lawyer

आपराधिक मामलों के देखनें वाले को Criminal Lawyer कहा जाता है, एक बेहतर क्रिमिनल लॉयर बनने के बाद आपको कई ऐसे अवसर मिलते हैं जिसमे आप लाखों कमा सकते हैं।

Criminal Lawyer

LLB करने के बाद आप लीगल रिसर्चर के तौर पर भी काम कर सकते हैं, एक लीगल रिसर्चर वो होते हैं जो कानूनी मामलों या निति निर्माण के लिए किसी मुद्दे पर खोज करते हैं।

Legal Researcher

इंटलेक्चुअल प्रॉपर्टी वकील का काम कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट और व्यापार के मामलों में होता है, इन सभी क्षेत्रों में इन्हें एक्सपर्ट होना होता है।

Intellectual Property Lawyer

जो वकील किसी कंपनी या संस्थान के अंदर काम करते हैं और उन्हें कानूनी सलाह देते हैं उन्हें In House Advisor कहा जाता है, लॉ के बाद यह एक बेहतर करियर ऑप्शन हो सकता है।

In House Advisor

अगर आप LLB के आगे और पढ़ाई करना चाहते हैं तो आप LLM कोर्स भी कर सकते हैं और UGC NET परीक्षा पास करने के बाद आप किसी भी कॉलेज में लॉ प्रोफेसर बन सकते हैं।

Law Professor

ये हैं सबसे अच्छे करियर ऑप्शन, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी