ये हैं सबसे अच्छे करियर ऑप्शन, 1 लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

Best Career Options

Published - 16 September , 2023

12th पास करने के बाद अधिकतर बच्चे इस बात को लेकर काफी चिंतित हो जाते हैं कि वह ऐसा कौन सा करियर ऑप्शन चुने जिसमें उन्हें अच्छे सैलरी पैकेज के साथ, करियर ग्रोथ और Job satisfaction भी मिले।

12th के बाद क्या ?

स्टूडेंट्स के लिए किसी भी करियर ऑप्शन को चुनना काफी चुनौतीपूर्ण होता है क्योंकि इस निर्णय पर उनकी पूरी करियर लाइफ टिकी होती है।

करियर ऑप्शन चुनना है कठिन

जिन स्टूडेंट्स को अपने करियर के पथ को चुनने में दिक्कत आ रही है वह इस स्टोरी को आगे तक पढ़े, इसमें कई ऐसे करियर ऑप्शन के बारे में बताया गया है जहाँ से आप लाखों कमा सकते हैं।

अब आसानी से चुने करियर ऑप्शन

देश में कई ऐसे कॉलेज और यूनिवर्सिटी है, जहाँ CP की पढ़ाई होती है, जैसे- IGRUA, बॉम्बे फ्लाइंग क्लब आदि। इस विभाग में आपकी शुरुआती सैलरी लगभग 1 से 1.5 लाख प्रति माह हो सकती है।

Commercial Pilot

एक डेटा साइंटिस्ट का काम डेटा मॉडलिंग करना, डेटा को एनालिसिस करना, डेटा का अनुमान लगाना आदि होता है, इनकी स्टार्टिंग सैलरी 10-15 लाख रूपए सालाना हो सकती  है।

Data Scientist

SE की शुरुआती 1 महीने की सैलरी लगभग 30 से 50 हजार होती है, अगर आप किसी बड़ी कंपनी के साथ काम करते है तो आपकी सैलरी 1 लाख रूपए से ज्यादा भी हो सकती है।

Software Engineer

एक IB, कंपनी से सम्बंधित परिक्षण विकास, वित्तीय लेनदेन, फंड ऋण रोक जैसी समस्याओं का समाधान करते हैं, इनकी शुरुआती सैलरी लगभग 6 से 12 लाख रूपए सालाना हो सकती है।

Investment Banker

C.A एक प्रोफेशनल कोर्स है, जिसमें आपको फाइनेंसियल ऑडिट करना, एकाउंटिंग रिकॉर्ड को मैनेज करना आदि कार्यों के संबंध में अध्ययन करना होता है। CA बन जाने के बाद आप करियर की शुरुआत 6-12 लाख से कर सकते हैं 

Chartered Accountant

एक IAS ऑफिसर को अच्छी सैलरी के साथ सरकारी सुविधाएँ भी मिलती हैं, जैसे-मुफ्त शिक्षा, मुफ्त आवास, मुफ्त बिजली, एक कार, सुरक्षा गार्ड, विदेश यात्रा आदि।

IAS Officer

एक defence officer का काम मिशन की योजना बनाना, आदेश देना, काम सौपना आदि होता है, इनका शुरुआती वेतन 8 लाख रूपए सालाना होता है और साथ ही इन्हें सरकारी सुविधाएँ भी मिलती हैं।

Defence Officer

इस विभाग में आप इनकम टैक्स इंस्पेक्टर से लेकर कमिश्नर तक का पद प्राप्त कर सकते हैं। एक ITO का शुरुआती वेतन 60 हजार से 1 लाख रुपए प्रतिमाह होता है।

Income Tax Officer

ये हैं सबसे आसान कोर्स, डिग्री पूरा करते ही नौकरी है पक्की