2024 में ये है Arts के बेस्ट Colleges, NIRF Ranking में है Top पर

Best Arts Colleges 

Published - 6 February, 2024

हर साल सबसे ज्यादा Students Arts Stream से Pass out होते हैं जिसके बाद वह Higher Education के लिए Best Colleges की खोज में रहते हैं।

Arts Stream

Arts Stream के Colleges में प्रवेश के लिए आपको CUET परीक्षा देनी होगी, हालांकि कई Colleges द्वारा अलग से प्रवेश परीक्षा भी आयोजित की जाती है।

Entrance Exams

Arts Stream के Best Colleges के बारे में आगे बताया गया है जिनकी Fees तो कम है ही साथ ही वहां की Ranking भी अच्छी है।

Best Colleges

इस College को Highest Score 74.81 के साथ NIRF द्वारा 1st Rank दी गयी है, यहाँ Admission के लिए आपको CUET परीक्षा पास करनी होगी, BA Course की पूरी Fees लगभग Rs. 50 हजार तक है।

Miranda House

इसे Best Colleges की List में NIRF द्वारा 2nd Rank मिली है CUET की Cut Off के अनुसार ही आपको यहाँ Admission मिल पायेगा, यहाँ BA Course की Fees Rs. 75 हज़ार तक है।

Hindu College

यह College NIRF की 3rd Rank पर है, यहाँ B.A Degree Course की Fees 2 लाख तक है, यहाँ Admission के लिए आपको telephonic round और interview पास करना होगा, जिसके बाद Merit list लगेगी।

Presidency College

तमिलनाडू में स्थित इस College की NIRF Rank 4th है यह College Best Faculty के लिए भी काफी Famous है, यहाँ BA Course की Tuition fees 1.4k है।

PSGR Krishnammal

इस College को सभी Category में 70.80 Score के साथ NIRF द्वारा 5th Rank पर रखा गया है, एवं NAAC द्वारा इसे A++ Grading दी गयी है, यहाँ Total 15 Degrees Courses और 42 अन्य Courses हैं।

St. Xavier`s College

इसकी NIRF Ranking 6th है, इस College का पूरा Admission Process Online माध्यम होता है, यहाँ BA Course के 1st Year की Fees ₹13,810/- है।

ARSD College

1925 में स्थापित इस College की NIRF Ranking 7th है एवं इसे NAAC द्वारा A++ Grade भी दिया गया है, यहाँ BA Course की Fees Rs. 67.14 हज़ार से 1.13 लाख तक है।

Loyola College

ये हैं Arts Stream के Best Courses, Jobs से लेकर सैलरी की पूरी डिटेल्स