Science में बनाना चाहतें है करियर तो एडमिशन ले इन टॉप कॉलेजेस में

Best Colleges For Science

Published - 15 September , 2023

अधिकांश बच्चे 12th साइंस स्ट्रीम से पास करते हैं और उनका सपना भी होता है कि वह इसी फिल्ड में अपना करियर बनाएं। लेकिन वह कॉलेज का चुनाव करते समय काफी कन्फ्यूज हो जाते हैं कि कौन सा कॉलेज उनेक लिए बेस्ट होगा।

साइंस स्ट्रीम

अगर आप भी खोज रहे हैं साइंस स्ट्रीम से पढ़ाई करने के लिए कॉलेज तो हम आपको बताएंगे देश के बेस्ट साइंस कॉलेजस के बारे में, आगे जाने पूरी डिटेल्स।

आसानी से करें कॉलेज का चुनाव

बैंगलोर का IISC कॉलेज बीएससी रिसर्च, एमटेक और पीएचडी कोर्सेस के लिए काफी प्रसिद्ध है, एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को KVPY/ IIT-JEE Main or Advance/NEET में से किसी एक को पास करना होगा।

IISC, Bengaluru

यह कॉलेज 2008 में स्थापित हुआ है और इसमें साइंस स्ट्रीम के 21 कोर्स उपलब्ध है। यहाँ बीएससी कोर्सेस की फीस लगभग 3.1 से 3.9 लाख रूपए तक है।

IISER, Bhopal

दिल्ली में स्थित St Stephen's कॉलेज NIRF रैंकिंग में 14वें स्थान पर है। यहाँ एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को CUET UG एग्जाम पास करना होगा।

St Stephen's College, Delhi

हिन्दू कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए आपको CUET की परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी, इस कॉलेज में bsc, bcom, msc सहित सर्टिफिकेट कोर्सेस भी उपलब्ध हैं।

Hindu College, Delhi

यह संस्थान 23 यूजी और 10 पीजी कोर्सेस में डिग्री और डिप्लोमा प्रदान करता है। इस कॉलेज में UG कोर्सेस में एडमिशन के लिए भी आपको CUET एग्जाम पास करना होगा।

LSR College, Delhi

मिरांडा हाउस एक गर्ल्स कॉलेज है जोकि DU के टॉप कॉलेजस में से एक है, इस कॉलेज में कई UG और PG कोर्सेस उपलब्ध हैं, CUET परीक्षा पास करके आप यहाँ एडमिशन ले सकते हैं।

Miranda House, Delhi

1925 में स्थापित हुए लोयोला कॉलेज की NIRF रैंकिंग 7 है और यह यूनिवर्सिटी ऑफ मद्रास से एफिलेटेड है, यहाँ एडमिशन मेरिट और एंट्रेंस एग्जाम के बेस पर होता है।

Loyola College, Chennai

MCC में एडमिशन 12th की मेरिट के आधार पर और PG के एडमिशन 12th और ग्रेजुएशन के अंकों के आधार पर होते हैं। MCA कोर्स में प्रवेश के लिए आपको TANCET परीक्षा पास करनी होगी।

Madras Christian College, Chennai

हंसराज कॉलेज NIRF रैंकिंग में 12वें स्थान पर आता है, इस कॉलेज में UG, PG और Phd के प्रोग्राम उपलब्ध हैं। यहाँ प्रवेश के लिए CUET और DUET एग्जाम पास करना होगा।

Hansraj College, Delhi

प्रेसीडेंसी कॉलेज की NIRF रैंकिंग 3 है, इस कॉलेज में साइंस, आर्ट, वाणिज्य और शारीरिक शिक्षा जैसे कोर्स उपलब्ध हैं। यहाँ एडमिशन 12th बोर्ड मेरिट पर होता है।

Presidency College, Chennai

राजस्थान से करना चाहते हैं MBA? ये है टॉप मैनेजमेंट कॉलेजेस की लिस्ट