ये हैं Engineering की Best Branches, JEE Main से मिलेगा एडमिशन

Engineering Branches 2024

Published - 28 January, 2024

इंजीनियरिंग का कोर्स आज के समय में ट्रेंडिंग और उभरता हुआ कोर्स है, इसमें विभिन्न ब्रांचेज हैं जिसमें अगर आप एडमिशन लेते हैं तो भविष्य में बेहतर करियर बना सकते हैं।

Engineering 2024

अगर आप साल 2024 B.Tech कोर्स करना चाहते हैं तो आपको सम्बंधित कॉलेज की प्रवेश परीक्षा या JEE Main एंट्रेंस एग्जाम पास करना होगा।

ऐसे मिलता है एडमिशन

स्टूडेंट्स अगर किसी भी IIT या NIT में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपके 12th में मिनिमम 75% मार्क्स होने चाहिए और JEE Main (NIT's के लिए ) या JEE Advanced (IIT's के लिए) exam पास होना चाहिए।

IIT और NIT के लिए

जो स्टूडेंट्स साल 2024 में 12th PCM स्ट्रीम से पास करेंगे वह बीटेक की इन बेस्ट ब्रांचेज में एडमिशन ले सकते हैं और बेहतर करियर बना सकते हैं।

B.tech Best Branches 2024

जो स्टूडेंट्स AI या ML से बीटेक कोर्स करते हैं उन्हें AI Engineer, Data Scientist, Software Developers, Robotics Engineers के तौर पर जॉब आसानी से मिलती हैं।

Btech In AI & ML

इस कोर्स को करने के बाद आप Data Analyst, Software Tester, Data Scientist, Business Analyst, Information Officer सहित कई अन्य सम्बंधित पदों पर काम कर सकते हैं।

B.Tech in Data Science

बीटेक CS आज के समय का एक ऐसा कोर्स है जिसको करने बाद सबसे ज्यादा जॉब ऑफर और अच्छा सैलरी पैकेज मिलता है, आप सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम कर सकते हैं।

Btech In CSE

बीटेक ECE ब्रांच से करने के बाद आपको Telecom Industries और Software Industries दोनों में ही अच्छे सैलरी पैकेज पर जॉब मिल सकती है।

Btech In ECE

सिविल ब्रांच काफी पुरानी ट्रेड है इस कोर्स में आपको निर्माण विधियों और तकनीक को कैसे समझें यह बताया जाता है, जॉब मिलने पर इस फील्ड का औसत वेतन 5 से 6 LPA होता है।

Btech In Civil

इस कोर्स को करने के बाद आप निर्माण, उत्पादन या डिजाइनिंग इंडस्ट्री में Mechanical Engineer, Production Engineer, Capacity Builder जैसे पदों पर काम कर सकते हैं।

Btech In Mechanical

2024 में चमकेंगे ये 7 शानदार Degree कोर्स, नौकरी के होंगे बेहतरीन मौके