अच्छा पैकेज, कम फीस, ये हैं राजस्थान के बेस्ट इंजीनियरिंग कॉलेजस

Engineering Colleges In Rajasthan

Published - 17 September , 2023

राजस्थान से करना चाहते हैं इंजीनियरिंग की पढ़ाई?, यहाँ हमने आपके लिए टॉप इंजीनियरिंग कॉलेजेस की लिस्ट को साझा किया है, जहां फीस है कम और प्लेसमेंट है बढ़िया।

Best colleges List

कॉलेज की सूची पर नज़र डालने से पहले इस बात को ध्यान में रखें कि बताई गई सभी कॉलेजेस की फीस अनुमानित है। सम्बंधित कॉलेज की वेबसाइट पर जाकर आप फीस से जुड़ी अधिक जानकारी देख सकते हैं।

Approx Fees

BITS कॉलेज की इंजीनियरिंग में NIRF रैंकिंग 25 है, 4.8 से 19.9 लाख में यहाँ से आपका बीटेक कोर्स कम्पलीट हो सकता है और इस साल यहाँ का हाईएस्ट पैकेज 60 LPA का था।

BITS, Pilani

IIT जोधपुर में एडमिशन के लिए आपको JEE एडवांस्ड परीक्षा पास करनी होगी, यहाँ बीटेक फीस लगभग 8 लाख रूपए है, साल 2023 में यहाँ का एवरेज पैकेज 28 LPA था।

IIT, Jodhpur

MNIT कॉलेज NIRF रैंकिंग में 37वें स्थान पर है, इसे MHRD, AICTE से मान्यता प्राप्त है, इस कॉलेज के टॉप रिक्रूटर्स में Amazon, Flipkart और Apple जैसी कम्पनीज़ शामिल हैं।

MNIT, Jaipur

मणिपाल यूनिवर्सिटी को NAAC का Grade-A मिला है, यहाँ बीटेक की फीस लगभग 4.7 से 14.9 लाख है, इस वर्ष यहाँ का एवरेज पैकेज 7.5 लाख प्रति वर्ष रहा।

Manipal University, Jaipur

बनस्थली की इंजीनियरिंग में NIRF रैंकिंग 68 है, इस कॉलेज की स्थापना 1935 में हुई थी, यहाँ प्रवेश के लिए आपको Banasthali University Aptitude Test पास करना होगा।

Banasthali Vidyapith, Jaipur

एमिटी में बीटेक कोर्स की फीस अपरॉक्स 5.2 से 12.3 लाख रूपए है, पिछले साल यहाँ के टॉप recruiters में HCL, Airtel, TCS, Infosy, wipro आदि शामिल थे।

Amity University, Jaipur

2002 में स्थापित हुए LNMIIT कॉलेज को UGC, AICTE से मान्यता प्राप्त है और यहाँ बीटेक कोर्स की फीस 16.9 से 18.8 लाख रूपए के आस-पास है।

LNMIIT, Jaipur

IIIT कोटा में इस साल का हाईएस्ट पैकेज 53.6 लाख प्रति वर्ष रहा और यहाँ बीटेक की लगभग फीस 7.2 लाख रूपए है। एडमिशन के लिए JEE मेन एग्जाम पास करना होगा।

IIIT, Kota

जेके लक्ष्मीपंत की स्थापन 2011 में हुई थी जोकि UCG और राजस्थान सरकार द्वारा अप्रूवड है, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 4.5 से 11 लाख रूपए है।

JK Lakshmipat University, Jaipur

यहाँ एडमिशन के लिए आपके 12th में कम से कम 45% मार्क्स होने चाहिए, इसके साथ आपको JEE मेन परीक्षा पास करनी होगी, यहाँ बीटेक ट्यूशन फीस 2.2 से 3 लाख है।

JECRC, Jaipur

ये हैं छत्तीसगढ़ के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज 2023, कम फीस और बढ़िया है प्लेसमेंट