ये हैं दिल्ली के बेस्ट गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेजस, जानें क्या है फीस ?

Govt Engineering Colleges Delhi

Published - 26 October , 2023

बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ आजकल के बच्चे भी टेक्नोलॉजी के विषय में अपनी रूचि बढ़ा रहे हैं और AI के जमाने में अधिकांश स्टूडेंट्स बीटेक कोर्स करना चाहते हैं।

डिमांडिंग कोर्स है बीटेक

स्टूडेंट्स की सबसे बड़ी प्रॉब्लम यह होती है कि वह अच्छे गवर्नमेंट कॉलेज का चुनाव कैसे करें, जहाँ से पढ़ाई करके वह अपना करियर सेट कर सकें।

कैसे चुने बेस्ट कॉलेज ?

दिल्ली से करना चाहते हैं बीटेक कोर्स और खोज रहे हैं बेस्ट गवर्नमेंट कॉलेज, तो इस स्टोरी के माध्यम से हम आपको दिल्ली के बेस्ट गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेजस के बारे में बताएंगे।

Best Govt. Colleges List

NIRF रैंकिंग में IIT दिल्ली दूसरे स्थान पर आता है, यहाँ एडमिशन के लिए आपको JEE Advanced परीक्षा पास करनी होगी, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 8 से 8.7 लाख रूपए है।

IIT, Delhi

NIT दिल्ली में बीटेक कोर्स की फीस अप्रॉक्स 6.37 लाख रूपए है और JEE Main परीक्षा के माध्यम से आप इस कॉलेज में एडमिशन पा सकते हैं।

NIT, Delhi

1983 स्थापित हुए NSUT कॉलेज को UGC और AICTE से मान्यता प्राप्त है और NIRF रैंकिंग में यह कॉलेज 60वें स्थान पर आता है।

NSUT, Dwarka

JMI कॉलेज की इंजीनियरिंग NIRF रैंकिंग 26 है और साल 2023 में यहाँ का हाईएस्ट पैकेज 25 LPA था, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस अपरॉक्स 64.6 हजार रूपए है।

JMI, Jamia Nagar

इंद्रप्रस्थ इंस्टिट्यूट को NAAC का Grade-A मिला है और यह संस्थान UGC से अप्रूवड है, यहाँ एडिमशन के लिए आपके 12th में 70% मार्क्स होने चाहिए।

IIITD, Okhla

DTU की स्थापना 2009 में हुई थी, यहाँ बीटेक कोर्स में एडमिशन के लिए JEE Main परीक्षा स्वीकार की जाती है, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 7.81 लाख रूपए है।

DTU, Rohini

दिल्ली यूनिवर्सिटी UCG से अप्रूवड है, इसकी स्थापना 1922 में हुई थी, यहाँ CUET एग्जाम के माध्यम से आप UG कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।

Delhi University

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी को AICTE से मान्यता प्राप्त है, यहाँ बीटेक कोर्स की फीस लगभग 99.8 से 5 लाख रूपए है।

JNU, Delhi

GB पंत एक सरकारी कॉलेज है जोकि 2007 में स्थापित हुआ था और इसे AICTE से मान्यता प्राप्त है, यहाँ एडमिशन के लिए IPU CET एग्जाम स्वीकार किया जाता है।

GBPEC, Delhi

इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी में एडमिशन के लिए आप JEE Main और CUET परीक्षा दे सकते हैं, यह यूनिवर्सिटी UGC से अप्रूवड है।

GGSIPU, Delhi

फीस है बेहद कम, पैकेज लाखों में, ये हैं जम्मू-कश्मीर के बेस्ट बीटेक कॉलेजस