ये हैं हरियाणा के बेस्ट मेडिकल कॉलेजस 2024, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Best Medical Colleges

Published - 12 December, 2023

हर साल लाखों स्टूडेंट्स इस सपने के साथ NEET परीक्षा में शामिल होते हैं कि बेस्ट मेडिकल कॉलेज मिलने पर उनका करियर सेट हो जाएगा लेकिन कॉलेज का चुनाव करने में कन्फ्यूज हो जाते हैं।

लाखों स्टूडेंट्स का सपना

जो स्टूडेंट्स साल 2024 में NEET परीक्षा पास कर हरियाणा से मेडिकल की पढ़ाई करने के इच्छुक हैं वह आगे देखें हरियाणा के बेस्ट मेडिकल कॉलेजस की लिस्ट।

Medical Colleges List

MMU की स्थापना 1993 में हुई थी, इसे MCI और UGC से मान्यता प्राप्त है, बात अगर NIRF रैंकिंग की करें तो यह यूनिवर्सिटी 34वें स्थान पर आती है।

MMU, Ambala

PGIMS की मेडिकल NIRF रैंकिंग 49 है और यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 1.9 लाख रूपए है, एडमिशन के लिए आपको NEET परीक्षा पास करनी होगी।

PGIMS, Rohtak

SGT एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जिसकी स्थापना 2013 में हुई थी और यह UGC से अप्रूवड है, बात अगर MBBS कोर्स की फीस की करें तो वह लगभग 90 लाख रूपए है।

SGTU, Gurgaon

BPS कॉलेज में सिर्फ गर्ल्स स्टूडेंट्स ही एडमिशन ले सकते हैं और यह संस्थान NMC से अप्रूवड है, यहाँ एडमिशन के लिए आपको NEET परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी।

BPS, Sonepat

KCGMC की स्थापना 2017 में हुई थी और इसे नेशनल मेडिकल कमीशन (NMC) से मान्यता प्राप्त है, यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 3.6 लाख रूपए है।

KCGMC, Karnal

NMC और INC से अप्रूवड महाराजा अग्रसेन कॉलेज मेडिकल कॉलेज की स्थापना 1988 में हुई थी, यहाँ से आपका MBBS कोर्स लगभग 8.8 लाख रूपए में कम्पलीट होगा।

MAMC, Agroha

आदेश मेडिकल कॉलेज एक प्राइवेट संस्थान है जिसकी स्थापना 2015 में हुई थी, यहाँ MBBS कोर्स की फीस अपरॉक्स 68.7 लाख रूपए है।

AMCH, Kurukshetra

ESIC मेडिकल कॉलेज को NMC से मान्यता प्राप्त है और यहाँ एडमिशन के लिए आपको NEET परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी।

ESIC MC, Faridabad

हरियाणा के इन टॉप मेडिकल कॉलेजस में एडमिशन NEET स्कोर के आधार पर मिलेगा। सभी सरकारी और private कॉलेज में एडमिशन के लिए राज्य सरकारी मेडिकल काउन्सलिंग आयोजित कराएगी

ऐसे मिलेगा एडमिशन

बोर्ड परीक्षा रिजल्ट को लेकर CBSE का बड़ा अपडेट, छात्रों के लिए है ज़रूरी