राजस्थान के बेस्ट मेडिकल कॉलेज 2024, जानें फीस सहित पूरी जानकारी

Rajasthan Medical Colleges

Published - 13 December, 2023

मेडिकल विभाग में अधिकांश स्टूडेंट्स अपना करियर सेट करना चाहते हैं और यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें अगर आपका करियर बन गया तो समझो आपकी लाइफ सेट है।

मेडिकल क्षेत्र में सेट है लाइफ

अगर आप साल 2024 में मेडिकल कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आज हम इस स्टोरी के माध्यम से आपको राजस्थान के बेस्ट मेडिकल कॉलेज के बारे में बताएंगे।

ये हैं बेस्ट मेडिकल कॉलेजस

AIIMS जोधपुर मेडिकल कॉउंसिल ऑफ इंडिया से अप्रूवड है, यहाँ एडमिशन के NEET परीक्षा पास करनी होती है, बात अगर मेडिकल NIRF रैंकिंग की करें तो वह 13 है।

AIIMS, Jodhpur

1947 में स्थापित हुए SMSMC को NMC से मान्यता प्राप्त है और इसकी NIRF रैंकिंग 46 है, यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 2.9 लाख रूपए है।

SMSMC, Jaipur

MGUMST कॉलेज की स्थापना 2001 में हुई थी, अगर आप यहाँ से MBBS करना चाहते हैं तो आपको NEET परीक्षा क्वालीफाई करनी होगी।

MGUMST, Jaipur

गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज को NMC से मान्यता प्राप्त है और यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 2.9 लाख रूपए है, एडमिशन के लिए 12th PCB में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए।

GMC, Bharatpur

GMCH कॉलेज की स्थापना 2008 में हुई थी, यह संस्थान MCI और NMC से अप्रूवड है, यहाँ से MBBS कोर्स करने के लिए आपको NEET एग्जाम पास करना होगा।

GMCH, Udaipur

JLN मेडिकल कॉलेज में UG और PG मेडिकल कोर्सेस उपलब्ध हैं जिसके लिए आपको NEET-UG, NEET-PG और NEET SS परीक्षा पास करनी होगी।

JLN Medical College, Ajmer

RUHS एक स्टेट गवर्मेंट यूनिवर्सिटी है और इसमें MBBS सहित कई UG और PG प्रोग्राम उपलब्ध हैं, यहाँ MBBS कोर्स की फीस अपरॉक्स 2.9 लाख रूपए है।

RUHS, Jaipur

SPMC की स्थापना 1959 में हुई थी और यहाँ यूजी और पीजी दोनों ही प्रोग्राम उपलब्ध हैं जिसके लिए NEET-UG, NEET-PG और NEET SS एग्जाम accept किए जाते हैं।

SPMC, Bikaner

इन Books से पढ़ेंगे तो ज़रूर क्वालीफाई होगा NEET 2024, टॉपर्स  की है पहली पसंद