ये हैं उत्तराखंड के बेस्ट मेडिकल कॉलेज 2024, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Best Medical Colleges

Published - 7 December , 2023

डॉक्टर बनने का सपना ज्यादातर स्टूडेंट्स देखते हैं लेकिन इसे पूरा करने के लिए कई चुनौतियों को पार करना होता है जिसमें से सबसे पहले आता है बेस्ट कॉलेज का चुनाव करना।

मेडिकल है बेहतर करियर ऑप्शन

जो स्टूडेंट्स साल 2024 में उत्तराखंड से मेडिकल की पढ़ाई करना चाहते हैं वह इस स्टोरी को पूरा पढ़ें, आगे हमने उत्तराखंड के बेस्ट मेडिकल कॉलेजस की लिस्ट शेयर की है।

Best Colleges List

AIIMS ऋषिकेश की मेडिकल NIRF रैंकिंग 22 है, यहाँ MBBS की फीस लगभग 51.5 हजार रूपए है और एडमिशन के आपको NEET एग्जाम पास करना होगा।

AIIMS, Rishikesh

GDMC कॉलेज की स्थापना 2015 में हुई थी और यह संस्थान नेशनल मेडिकल कमीशन से अप्रूवड है, यहाँ NEET UG और NEET PG परीक्षा स्वीकार की जाती है।

GDMC, Dehradun

HIMS से आपका MBBS कोर्स लगभग 81 लाख रूपए में पूरा हो जायेगा लेकिन एडमिशन के लिए आपके 12th PCB में मिनिमम 50% मार्क्स होने चाहिए।

HIMS, Dehradun

SGRRU एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है जोकि 2017 में स्थापित हुई थी और यह UGC से अप्रूव्ड भी है, यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 48.4 लाख रूपए है।

SGRRU, Dehradun

गवर्मेंट मेडिकल कॉलेज में एडमिशन के लिए आपके 12th PCB में कम से कम 50% मार्क्स होने चाहिए और NEET एग्जाम भी क्लियर होना चाहिए।

GMC, Haldwani

GBCM कॉलेज स्थापना 2022 में हुई थी यहाँ MBBS कोर्स उपलब्ध है जिसमें आपको एडमिशन NEET परीक्षा क्वालीफाई करके मिलेगा।

GBCM, Dehradun

HNBGU उत्तराखंड की प्रसिद्ध मेडिकल यूनिवर्सिटी में से एक है, यहाँ MBBS कोर्स की फीस 6.5 लाख रूपए है और एडमिशन के लिए NEET एग्जाम एक्सेप्ट किया जाता है।

HNBGU, Dehraun

VCSG  स्थापना 2008 में हुई थी और इस संस्थान को NMC से मान्यता प्राप्त है, यहाँ MBBS कोर्स की फीस लगभग 22.27 लाख रूपए है।

VCSG, Pauri

ये हैं हिमाचल प्रदेश के सबसे बेस्ट MBA कॉलेजस 2024, ऐसे मिलेगा एडमिशन