UP से करना चाहते हैं पॉलिटेक्निक तो, ये हैं बेस्ट कॉलेज, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Polytechnic Colleges In UP

Published - 29 December, 2023

उत्तरप्रदेश में कई पॉलीटेक्निक कॉलेजेस हैं, जिनमे एडमिशन पाने के लिए छात्रों को JEECUP परीक्षा को पास करना होता है।

UP के पॉलिटेक्निक कॉलेजेस

Joint Entrance Examination Council (Polytechnic) परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है जिसमे 11th or 12th के लेवल की मैथ्स/बायोलॉजी,फिजिक्स, केमिस्ट्री के बारे में पूछा जाता है।

JEECUP परीक्षा

JEECUP परीक्षा में अच्छे स्कोर से ही आप काउन्सलिंग में अच्छे कॉलेज के विकल्प चुन सकते हैं यदि आपका स्कोर अच्छा नहीं होता है तो, सरकारी कॉलेज के विकल्प कम हो जाते हैं। आयिए देखते हैं UP के बेस्ट polytechnic colleges की लिस्ट।

अच्छा स्कोर है जरूरी

यह पॉलिटेक्निक कॉलेज UP का बेस्ट पॉलिटेक्निक कॉलेज है। यहाँ डिप्लोमा कोर्स की फीस लगभग 23 हज़ार से 35 हज़ार के मध्य है, इस कॉलेज में UG और PG डिप्लोमा कोर्स की टोटल 840 सीटें हैं।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, लखनऊ

इस कॉलेज में कुल 1008 सीटें हैं जिनकी फीस लगभग 10 हज़ार से 35 हज़ार रुपये तक है, छात्रों के लिए यहाँ ऑडिटोरियम, बॉयज हॉस्टल, कैफेटेरिया, गर्ल्स हॉस्टल, जिम आदि सुविधाएँ भी हैं।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, कानपुर

AICTE से एप्रूव्ड इस पॉलिटेक्निक कॉलेज में कुल मिलाकर 600 सीटें हैं, 10th के बाद आप 6 डिप्लोमा कोर्स यहाँ से कर सकते हैं जिनकी फीस लगभग 35 हज़ार के करीब है।

पॉलिटेक्निक कॉलेज, गाजियाबाद

1909 में स्थापित गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज, गोरखपुर, काफी प्रशिद्ध कॉलेज है टोटल 336 सीटों के लिए आप 10th के बाद यहां 7 तरह के डिप्लोमा कोर्स के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, गोरखपुर ​

यहां पर सिर्फ महिलाओं को ही प्रवेश दिया जाता है, इस कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए आपको JEECUP परीक्षा में अच्छा स्कोर करना होगा, यहाँ सभी कोर्स की टोटल सीटें 125 हैं।

अनार देवी खंडेलवाल महिला कॉलेज, मथुरा

यहां पर महिला और पुरुष दोनों अभ्यर्थी एडमिशन ले सकते हैं। यहां पर टोटल सीटें 180 हैं, यदि फीस की बात करें तो लगभग 25 हज़ार से 35,610 रुपये के बीच आप यहाँ UG कोर्स कर सकते हैं।

गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक, बांदा

ये लड़कियों के लिए बेस्ट पॉलिटेक्निक कॉलेज माना जाता है। यहां पर सिविल, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल्स, कम्प्यूटर साइंस विभिन्न ट्रेड में डिप्लोमा के विकल्प हैं।

मायावती गवर्नमेंट गर्ल्स पॉलिटेक्निक, बदलापुर​

UP बोर्ड 2024 परीक्षा की इस तरह करें तैयारी, ला पाएंगे 90% मार्क्स