BA के बाद करें ये कोर्स, मिलेगा लाखों का पैकेज; Engineer, Doctor से कई ज्यादा सैलरी

Top Courses After BA 

Published - 13 July, 2023

अगर आप BA कर चुके हैं और किसी बेहतर करियर ऑप्शन की तलाश कर रहें हैं तो आज हम बात करेगें ऐसे professional courses की जो आपको एक अच्छा करियर बनाने में मदद कर सकते हैं  

BA के बाद क्या करें?

यहाँ हमने आपके लिए ऐसे चुनिंदा professional Courses की लिस्ट तैयार की है जिनकी मांग भविष्य में काफी रहने वाली है।

Professional कोर्सेज़ में है बढ़िया करियर 

ये सभी professional courses BA के बाद किए जा सकते हैं। आजकल इन courses की बहुत डिमांड है और इन से जुड़े professionals को अच्छी  सैलरी ऑफ़र की जाती है।

अच्छी है सैलरी  

Interior Designing में आप डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। यह एक तेज़ी से उबरता हुआ career option है। एक interior designer के रूप में आप 30 से 40 हज़ार महीना सैलरी कमा सकते हैं, जो कुछ वर्षों में लाखों में हो सकती है

Interior Designing

BA करने के बाद Banking & Finance में MBA करना अच्छा ऑप्शन हो सकता है। इसके बाद आप किसी private बैंक में assistant manager के रूप में नौकरी कर सकते हैं। सैलरी की बात करें तो यह 40 से 60 हज़ार तक हो सकती है।

Banking Services

अगर आप creative हैं तो graphic designing एक अच्छा career ऑप्शन साबित हो सकता है।इसमें आप एक साल का डिप्लोमा या certificate course कर सकते हैं  कोर्स करने के बाद आप 25-50 हज़ार महीना कमा सकते हैं।

Graphic Designing

इंटरनेट के बढ़ते उपयोग के कारण डिजिटल मार्केटिंग trending करियर ऑप्शन है। इसमें आप डिप्लोमा कोर्स पूरा करके किसी IT कंपनी में जॉब पा सकते हैं। कुछ सालों के experience के बाद आपकी सैलरी लाखों में हो सकती है।

Digital Marketing

अगर आप कॉन्फिडेंस और धैर्य के साथ बोलने का हुनर रखते हैं तो Journalism में अपना करियर बना सकते हैं एक journalist के रूप में आपके पास नौकरी के ढेरों विकल्प रहते हैं 

Journalism

Foreign Languages का कोर्स करने के बाद किसी भी बड़े संस्थान में प्रोफ़ेसर, व्यापर में ट्रांसलेटर, टूरिस्ट गाइड या मल्टी नेशनल कंपनियों में भी जॉब कर सकते हैं । सैलरी की बात करें तो यह 25 हज़ार से 1.5 लाख प्रति माह तक हो सकती है।

Foreign Language

आप HR में MBA कर सकते हैं।HR professionals की डिमांड हर companies को रहती है, जहाँ आपका मुख्य कार्य कंपनी के लिए बेस्ट Employee की हायरिंग करना और मैनेजमेंट को संभालना होता है।

Human Resource Management

टाइम मैनेजमेंट क्यों है सफलता की कुंजी, फॉलो करें ये टिप्स और पाएँ SUCCESS