UP Police में निकली बंपर भर्तियां, योग्यता, आयु सीमा समेत जानें पूरी जानकारी

UP Police Bharti 2023 

Published - 6 July , 2023

जो बच्चे UP Police की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए बड़ा अपडेट ! उत्तर प्रदेश आयोग द्वारा कुल 62424 पदों पर भर्ती निकाली गई है। जिसके लिए जल्दी ही नोटिफिकेशन जारी किया जायेगा।

UP Police Recruitment 2023

उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPBPB) द्वारा यूपी पुलिस की बम्पर भर्तियों के लिए नोटिफिकेशन 15 जुलाई को ऑफिसियल वेबसाइट (Www.uppbpb.gov.in) पर जारी किया जा सकता है।

कब जारी होगा नोटिफिकेशन ?

कुल 62424 पदों की भर्ती में से 52699 कांस्टेबल, 2469 पद उप-निरीक्षक UP-SI, 2430 रेडियो ऑपरेटर, 545 लिपिक संवर्ग, 55 कंप्यूटर प्रोग्रामर, 872 कंप्यूटर ऑपरेटर, 2833 जेल बॉर्डर, और 521 कुशाल खिलाड़ी के लिए हैं।

UP पुलिस के लिए वैकेंसी

UP पुलिस भर्ती में आवेदन के लिए मान्यता प्राप्त बोर्ड से कम से कम आपका 12th कम्पलीट होना चाहिए और कंप्यूटर विभाग के लिए कंप्यूटर की अच्छी नॉलेज होनी चाहिए।

UP पुलिस के लिए योग्यता

UP पुलिस भर्ती में आवेदन के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 वर्ष तथा अधिकतम आयु 23 वर्ष होनी चाहिए, महिलाओं के लिए अधिकतम आयु 26 वर्ष है। इसके अलावा आरक्षित कैटेगरी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

UP पुलिस के लिए आयु-सीमा

UP Police में उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट, शारीरिक दक्षता, मानक परिक्षण और दस्तावेजों के सत्यापन के आधार पर होगा।

चयन प्रक्रिया

जब यूपी पुलिस का ऑफिसियल नोटिफिकेशन आ जायेगा तो आप ऑफिसियल वेबसाइट (Www.uppbpb.gov.in) पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

कहां करें आवेदन ?

कोविड-19 के कारण भर्ती आने में बहुत देर हुई है तो ऐसे में उम्मीदवारों ने आयोग से डिमांड की है कि अधिकतम आयु-सीमा में 2-3 साल की छूट दी जाए क्योंकि महामारी की वजह से बच्चों की उम्र निकल गई है।

उम्मीदवारों की डिमांड

उम्मीदवार ऑफिसियल वेबसाइट पर नजर पर बनाएं रखें और साथ ही यूपी पुलिस भर्ती की अधिक जानकारी के लिए ऑफिसियल वेबसाइट पर चेक करें।

महत्वपूर्ण बात

Indian Army ने किया तीन बड़ी भर्तियों का ऐलान, आज ही कर लें आवेदन ?