डिप्लोमा पॉलिटेक्निक में बनाना है करियर, तो पास करने होंगे ये एग्जाम

Polytechnic Entrance Exam 2024

Published - 28 December, 2023

पॉलिटेक्निक एक टेक्निकल डिप्लोमा कोर्स है जिसके अंतर्गत छात्रों को प्रैक्टिकल नॉलेज के साथ स्टूडेंट्स को ट्रेनिंग भी दी जाती है।

पॉलिटेक्निक कोर्स

पॉलिटेक्निक कोर्स आम तौर पर तीन साल तक चलते हैं और छह सेमेस्टर में विभाजित है, सरकारी कॉलेज में इस डिप्लोमा की फीस 16 हज़ार से 24 हज़ार तक होती है यह आपके कॉलेज पर भी निर्भर करता है।

कितने साल का होता है

उम्मीदवारों को भारतीय राष्ट्रीयता का होना जरूरी है एवं कक्षा 10वीं या 12वीं में गणित, विज्ञान और अंग्रेजी के साथ 40% मार्क्स होने चाहिए।

Eligibility Criteria

पॉलिटेक्निक कोर्स डिप्लोमा कोर्स के लिए देश भर में अलग-अलग स्टेट में अपने अलग एंट्रेंस एग्जाम आयोजित किये जाते हैं ऐसे ही कुछ मुख्य स्टेट्स के एंट्रेंस एग्जाम आगे बताये गए हैं।

Entrance Exam

उत्तरप्रदेश द्वारा Joint Entrance Examination Council (Polytechnic) प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है,  जिसमें फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स में उम्मीदवारों की योग्यता और ज्ञान की जांच होती है।

JEECUP

इस परीक्षा को  UBTER JEEP के नाम से भी जाना जाता है, इस परीक्षा से संबंधित डिटेल्स आपको ubter.in पर प्राप्त होंगी।

JEEP Uttarakhand

परीक्षा हर साल दिल्ली के पॉलिटेक्निक संस्थानों में टेक्निकल और नॉन टेक्निकल क्षेत्रों में डिप्लोमा कोर्स में प्रवेश के लिए यह परीक्षा आयोजित की जाती है।

Delhi CET

DCECE पॉलिटेक्निक परीक्षा हर साल (Engg - PE)/पैरा मेडिकल (Matric Level - PMM) / पैरा मेडिकल (इंटरमीडिएट level - PM) में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है।

बिहार में पॉलिटेक्निक प्रवेश परीक्षा

हिमांचल प्रदेश की HP PAT परीक्षा हर साल ऑफलाइन माध्यम से आयोजित की जाती है हिमांचल के गोवेर्मेंट पॉलिटेक्निक कॉलेज में कुल 6188 सीटें हैं।

HP PAT

झारखंड पॉलिटेक्निक प्रवेश प्रतियोगी परीक्षा (PECE) झारखंड में सरकारी और निजी पॉलिटेक्निक संस्थानों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है, इसे ऑफलाइन माध्यम से 7 जिलों में करवाया जाता है।

Jharkhand PECE

IAS बनना है तो इतने घंटे करनी होगी पढ़ाई, टॉपर ने बताया शेड्यूल