Finance Sector में बनाना चाहते है करियर, तो इन कोर्सेस के बारे में ज़रूर जान ले

Career in Finance

Published - 29 March, 2024

Finance केवल पैसों का लेनदेन ही नहीं है इसमें Number, Chart के उन patterns और Rules को बताया जाता है जिन से दुनिया की अर्थव्यवस्था प्रभावित होती है।

Finance

इसमें Students को funds manage करना, credit, debit, banking, investment, liabilities, assets आदि के बारे में सिखाया जाता है।

क्या पढ़ाया जाता है

यह Field बहुत बड़ा है इसमें Man power की Demand भी बहुत है, यदि आप सही Course को चुन कर अपना Career इस क्षेत्र में बनाते हैं तो आप बहुत जल्द ही इस Field में Growth कर पाएंगें।

Career in Finance

Finance में आप diploma, UG, PG से लेकर Doctorate Courses तक कर सकते हैं, कुछ Famous Course की जानकरी आगे बताई गयी है, जिन्हे कर आप अपना Career बेहतर बना सकते हैं।

Courses

इस Course के अंतर्गत Principles & Practice of Management, Business Communication, Financial Accounting के बारे में पढ़ाया जाता है, इस UG Course की Fees Rs. 2 लाख से 5 लाख तक होती है।

BBA Finance

इस Course को करने के लिए आपके 12th में 60% Marks होने जरुरी हैं, ज़्यदातर Admission के लिए NPAT Score को मान्यता दी जाती है इसके बाद यदि आप PG Course करना चाहते हैं तो आप MBA Finance को चुन सकते हैं।

BSc Finance

इस 3 साल के Course की Fees लगभग Rs 70,450/- तक होती है, इस Course में Admission के लिए आप CUET, NPAT, IPU CET जैसी प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं, हालाँकि यह College पर भी निर्भर करता है।

B Com Finance

Management में ये सबसे Popular Course है, इस दो साल के PG Course की Fees Rs. 5 लाख से 25 लाख तक होती है,  MBA Finance Degree Candidates की Average Salary Package Rs. 4 LPA से Rs 10 LPA तक होती है।

MBA Finance

CA बनने के लिए 12th के बाद CA Foundation course कर CA Intermediate exams और Training करनी होती होती है। जिसके बाद आप Audit, Taxation, Banking, Finance, Management में Apply कर सकते हैं।

Chartered Accountancy

CS बनने के लिए आपको ICSI के foundation, executive and professional programme पास करने होंगे। CS में आपको company law, business economics, tax laws, capital markets, financial management के बारे में पढ़ना होता है। 

Company Secretary

12वीं के बाद ये skills सीख लें, नौकरी में आएगी बहुत काम