Foreign Languages में है बढ़िया करियर, विदेश में नौकरी का भी मिलेगा मौका

Career in Foreign Languages

Published - 17 August , 2023

Foreign Languages में करियर बनाने के लिए बच्चों की रुचि दिन-प्रति दिन बढ़ती जा रही है. सिर्फ़ देश नही विदेशों में भी Foreign Language expert की बहुत डिमांड रहती है। आइए जानते है क्या है Foreign Languages में करियर ऑप्शन

Foreign Languages

Foreign Languages कोर्स करने के बाद आप टूरिज्म, पब्लिक रिलेशन्स, कस्टमर सर्विस, government translator, Entertainment और education जैसी फ़ील्ड्ज़ में काम कर सकते हैं

क्या होंगे करियर ऑप्शन?

फॉरेन लैंग्वेज में कोर्स करने के लिए आपको 12वीं कम से कम 45% अंकों से पास करनी होगी। जिसके बाद आप किसी यूनिवर्सिटी या कॉलेज में दाख़िला ले सकते हैं।

क्या योग्यता चाहिए ?

Foreign Language लर्निंग के लिए आपकी कम्युनिकेशन स्किल पर अच्छी पकड़ होनी चाहिए ताकि आप लोगो से Interact कर सकें। कई ऐसे इंस्टिट्यूट हैं जहां से आप लैंग्वेज लर्निंग डिप्लोमा या सर्टिफिकेट लेवल कोर्स कर सकते हैं।

कैसे करें शुरुआत ?

फॉरेन लैंग्वेज में करियर बनाने के लिए आपको, डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करना होगा जैसे BA In French, BA In Russian, BA In German, BA In Spanish, BA Hons In Pashto, BA In Japanese आदि कोर्सेस कर सकते हैं।

ये है टॉप डिग्री कोर्स

फॉरेन लैंग्वेज में ग्रेजुएशन कम्पलीट करने के बाद यदि आप अपने द्वारा चुनी गई भाषा में मास्टर डिग्री भी करते हैं तो आपको और भी बेहतर Opportunities मिल सकती हैं

मास्टर डिग्री भी ले सकते हैं

फॉरेन लैंग्वेज कोर्स करने के लिए आप EFLU, JNU, DU, BHU, यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई, यूनिवर्सिटी ऑफ पुणे आदि में एडमिशन ले सकते हैं।

इन Universities से करें कोर्स

अगर आप Working professional है तो भी फॉरेन लैंग्वेज सीखना आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है, अक्सर कम्पनीज़ उन कर्मचारियों को विदेश में काम करने का मौका देती है जो विदेशी भाषा की जानकारी रखते हैं।

विदेश जाने का भी मिलेगा मौका

भारत में एक चाइनीज लैंग्वेज एक्सपर्ट की सालाना सैलरी लगभग 4-6 लाख रूपए तक होती है, वहीं अगर बात करें फ्रेंच एक्सपर्ट की तो उनकी सालाना सैलरी लगभग 5 से 8 लाख के बीच हो सकती है।

कितनी मिलती है सैलरी?

फॉरेन लैंग्वेज में करियर बनाने के लिए आपको भाषा में अच्छी पकड़ होनी चाहिए, इसके साथ ही आपको communication skills, personality development में ख़ास ध्यान देना होगा।

इन चीज़ों पर भी दें ध्यान

BA के बाद करें ये कोर्स, मिलेगा लाखों का पैकेज; Engineer, Doctor से कई ज्यादा