12वीं के बाद Law में ऐसे बनाए Career, ये हैं 2024 की Top Specialization

Law Career Options 2024

Published - 24 January, 2024

साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है और ऐसे में स्टूडेंट्स अपने करियर को लेकर कई तरह के विकल्प खोज रहे होंगे फिर चाहें वह 12th पास हो या ग्रेजुएशन पास हों।

Law में बनाए करियर

सबसे पहले बात करते हैं उन स्टूडेंट्स की जो 2024 में 12th पास करने वाले हैं, आप 12th पास करने के बाद BA.LLB या BBA.LLB कोर्स करके Law के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं।

12th पास स्टूडेंट्स के लिए

अगर आप BA.LLB या BBA.LLB जैसे लॉ के कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको CLAT, LSAT India, AILET या SET जैसे एंट्रेंस एग्जाम क्वालीफाई करने होंगे।

देने होंगे ये Exams

जिन स्टूडेंट्स ने ग्रेजुएशन कम्पलीट कर लिया है वह आगे बताए गए बेस्ट करियर विकल्पों में से एक चुन सकते हैं और लाखों कमा कर अपनी लाइफ को सेट कर सकते हैं।

BA.LLB या BBA.LLB के बाद

आजकल Criminal Lawyer की कॉफी डिमांड है यह वह वकील होते हैं जो देश के आपराधिक मामलों का समाधान करते हैं और इस प्रोफेशन में आपकी सैलरी लाखों में हो सकती है।

Criminal Lawyer

Income Tax Lawyer कोई इनकम टेक्स ऑफिसर नही होते है बल्कि यह वह वकील होते हैं जिन्हें इनकम टैक्स और GST सम्बंधित समस्याओं को सुलझाना होता है।

Income Tax Lawyer

Family Lawyer वह वकील होते हैं जो विवाह, तलाक, बच्चा गोद लेना, उत्तराधिकार जैसे मुद्दों को सॉल्व करते हैं और इस पद पर वह काफी अच्छी कमाई करते हैं।

Family Lawyer

In House Advisor बनना एक बेहतर विकल्प है, किसी भी निजी या सरकारी कंपनी के अंदर जो वकील काम करते हैं उन्हें आमतौर पर In House Advisor के रूप में जाना जाता है।

In House Advisor

जो व्यक्ति लॉ की पढ़ाई करने के बाद किसी कंपनी या व्यक्ति को Law Advice या अन्य Law Facility देते हैं उन्हें Legal Advisor कहते हैं और यह एक वकील के तौर पर काम करते हैं।

Legal Advisor

जिस व्यक्ति ने लॉ का कोर्स किया है, जिसे कंपनी लॉ और बिजनेस की अच्छी जानकारी है उसे Corporate Lawyer के रूप में काम कर सकते हैं और अच्छी सैलरी पाते हैं।

Corporate Lawyer

आज के समय में इंटरनेट का बहुत गलत इस्तेमाल हो रहा है और इससे आम जनता को काफी नुकसान भी हो रहा है तो ऐसे मुद्दों को सुलझाने का काम एक Cyber Law Expert का है।

Cyber Law Expert

LLB कोर्स करने के बाद कानूनी मामलों या निति निर्माण के लिए किसी भी मुद्दे पर Research करने वाले व्यक्ति को Legal Researcher कहा जाता है।

Legal Researcher

एक Intellectual Property Lawyer को कॉपीराइट, ट्रेडमार्क, पेटेंट और व्यापार में एक दम एक्सपर्ट होना चाहिए क्योंकि लॉ की पढ़ाई के बाद इनकों इसी क्षेत्र में काम करना होता है।

Intellectual Property Lawyer

जो स्टूडेंट्स Law Professor बनने में रूचि रखते है तो वह LLB के बाद LLM में मास्टर डिग्री लेकर लॉ प्रोफेसर बन सकते हैं और इसके लिए आपको UGC NET की परीक्षा पास करनी होगी।

Law Professor

2024 के लिए बेस्ट हैं ये 8 Career Fields, नौकरी की है गारंटी