CISF, CRPF और BSF में ऐसे बनाए करियर, इतनी मिलती है सैलरी 

Paramilitary Forces

Published - 12 March, 2024 

Paramilitary जिसे अर्धसैनिक बल भी कहा जाता है, यह जवानो की वह टुकड़ी होती है जो, Army के काम के साथ-साथ पुलिस की जिम्मेदारियां भी पूरी करती हैं। इनमे CRPF, CISF और BSF शामिल है।

क्या होते हैं अर्धसैनिक बल?

ज़्यदातर लोगों को थोड़े Similar नाम होने की वजह से CRPF, CISF और BSF में Confusion रहता है, इन तीनों सेंट्रल फोर्सेस के बारे में डिटेल में आगे बताया गया है।

CRPF, CISF और BSF

Central Reserve Police Force (CRPF) यह भारत के सशस्त्र बलों में सबसे बड़ा है, यह होम मिनिस्टर के अंडर काम करते हैं। इसके अंतर्गत 243 बटालियन हैं एवं हर बटालियन में लगभग 1200 जवान हैं।

CRPF

CRPF की तैनाती भीड़ नियंत्रण, आतंकवाद निरोध, चुनाव के समय अशांत क्षेत्रों में, प्राकृतिक आपदाओं और दंगा नियंत्रण जैसे अन्य कार्यों में लगायी जाती है।

CRPF Duties

CRPF में कांस्टेबल, सब-इंस्पेक्टर, अस्सिस्टेंट कमांडेंट जैसे अन्य पदों के लिए भर्ती आयोजित की जाती है, एक कांस्टेबल की शुरूआती In-hand सैलरी 21700 से 69100 तक होती है। वहीं officer पदों पर Salary 56,100/- से 1,77,500/- के बीच होती है।

CRPF की सैलरी

लगभग 3 हजार से 5 हज़ार जवान  हर साल CRPF द्वारा भर्ती किये जाते हैं। यदि आप CRPF के पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो आप इस crpf.gov.in वेबसाइट पर विजिट करते रहें।

CRPF की वेबसाइट

Central Industrial Security Force (CISF) यह केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) में से एक है। यह भी Ministry of Home Affairs के अंर्तगत आता है एवं इसका Headquarter दिल्ली में है।

CISF

CISF पूरे भारत में स्थित 356 से ज्यादा Industrial units को सुरक्षा प्रदान करता है। जिनमें Atomic power plants, Space installations, Mines, Steel plants, Airports जैसे अन्य ओद्योगिक Units शामिल हैं।

CISF Duties

हर साल लगभग 10 हजार जवान CISF में अलग अलग पदों पर ज्वाइन करते हैं। इनकी Recruitment की जानकारी CISF अपनी आधिकारिक वेबसाइट cisf.gov.in जारी करता है।

CISF में रिक्रूटमेंट

Border Security Force (BSF) यह भारत के साथ-साथ विश्व का भी सबसे बड़ा सीमा सुरक्षा बल है। इसकी जिम्मेदारी India-Pakistan और India-Bangladesh बॉडर में देश की सीमा की सुरक्षा करना है।

BSF

हर साल सभी पैरामिलिट्री में से सबसे ज्यादा वेकन्सी BSF द्वारा ही निकली जाती हैं, जिसकी सूचना  BSF की Official Website (bsf.gov.in) पर जारी की जाती है।

BSF रिक्रूटमेंट