CBSE बोर्ड प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए निर्देश जारी, इन बातें का रखना होगा ध्यान

CBSE Board 2024 Update

Published - 14 December, 2023

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10 और 12 के CBSE बोर्ड परीक्षा 2024 प्रैक्टिकल के लिए SOP (Standard Operating Procedures) और दिशानिर्देश जारी किए हैं।

प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए निर्देश

CBSE बोर्ड की 10वीं और 12वीं दोनों कक्षाओं के प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी से 14 फरवरी 2024 के बीच होने वाली हैं।

कब होंगीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं

CBSE बोर्ड के 10वीं और 12वीं के छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर पूरी गाइडलाइन्स चेक कर सकते हैं।

कहाँ कर सकते हैं चेक

सभी छात्रों को दिए गए शेड्यूल के दौरान ही प्रैक्टिकल परीक्षा/प्रोजेक्ट असेसमेंट में उपस्थित होना होगा, यदि किसी भी कारण से परीक्षा के दिन छात्र अनुपस्थित रहते हैं, तो उन्हें दी गयी तिथियों के दौरान ही परीक्षा देनी होगी।

यहाँ हैं कुछ पॉइंट्स 

स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षा के मार्क्स एक साथ ध्यान से लास्ट डेट तक अपलोड करने होंगें, क्यूंकि मार्क्स एक बार अपलोड होने के बाद इनमे कोई भी करेक्शन नहीं किया जायेगा।

मार्क्स लास्ट डेट से पहले करें अपलोड

कक्षा 10 के लिए प्रैक्टिकल आंसर बुक की व्यवस्था स्कूल द्वार की जाएगी एवं परीक्षा समाप्त होने के बाद, प्रैक्टिकल आंसर बुक को क्षेत्रीय कार्यालय में भेजने की आवश्यकता नहीं है।

Practical answer book

बोर्ड द्वारा हर स्कूल में 12वीं कक्षा के प्रैक्टिकल एग्जाम के लिए Examiner भेजा जायेगा, जो प्रैक्टिकल सब्जेक्ट के प्रोजेक्ट और नॉलेज के आधार पर स्टूडेंट्स को मार्क्स देगा।

Examiner

10वीं कक्षा के प्रैक्टिकल के लिए बोर्ड बाहरी Examiner की नियुक्ति नहीं करेगा, स्कूल के शिक्षकों को ही अपने सब्जेक्ट के प्रैक्टिकल करने होंगें।

बाहर से नहीं आयेंगें Examiner

CBSE की तरफ से जारी SOP और गाइडलाइन का अनुपालन न करने वाले स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा 2024 रद्द करने का अधिकार बोर्ड के पास होगा।

हो सकती है रद्द परीक्षा

CBSE बोर्ड द्वारा 2023-2024 सत्र की थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी से 2 अप्रैल तक आयोजित की जाएगी।

थ्योरी परीक्षा कब होगी

CBSE 10th, 12th Date Sheet 2024 Released, Download here