CAA हुआ लागू , सरकार ने बदले नियम, इनको मिलेगी भारतीय नागरिकता

 Citizenship (Amendment) Act

Published - 13 March, 2024

Citizenship Amendment Act (CAA) यह एक नागरिकता प्रदान करने का कानून है, जो देश में illegal migration होने से बचाता है।

CAA

CAA नागरिकता संशोधन कानून 2019 का उद्देश्य भारत के तीन पड़ोसी देशों (पाकिस्तान अफगानिस्तान बांग्लादेश) के अल्पसंख्य, जिन्होंने भारत में लम्बे समय से शरण ली हुई है, उन्हें भारतीय नागरिकता देना है।

क्या है उदेश्य

इस कानून के अन्तर्गत किसी भी भारतीय नागरिक की नागरिकता खत्म करने का कोई भी प्रावधान नहीं है, अर्थात मुस्लिमों या किसी भी धर्म और समुदाय के लोगों की नागरिकता को इस Act से खतरा नहीं है।

नागरिकता खत्म करने का प्रावधान

भारतीय संसद में CAA को 11 December, 2019 को पारित किया गया था, इस Act के पक्ष में 125 एवं विरोध में 105 Vote पड़े थे, हालाँकि राष्ट्रपति द्वारा इसे 12 December को मंजूरी मिल गई थी।

कब हुआ था पारित?

हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, ईसाई और पारसी धर्म के लोग जो धार्मिक उत्पीड़न के कारण पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से 31 December 2014 से पहले भारत आकर बसे हैं।

किनको मिलेगी नागरिकता

CAA Act उन सभी प्रवासियों को नागरिकता नहीं देगा, बल्कि उन्हें Citizenship के लिए Apply करने के योग्य बनाता है। जिसके बाद उन्हें यह Proof करना होगा, कि वह भारत में अपने देशों से धार्मिक उत्पीड़न के कारण भागकर आये हैं।

देना होगा Proof

Applications और सभी Proofs के बाद, केंद्र सरकार के पास यह अधिकार होगा, कि किसी प्रवासी को citizenship देनी है या नहीं।

किसके पास होगा अधिकार

CAA Act के तहत जो लोग भारत में वैध यात्रा दस्तावेज (Passport और Visa) के बिना, देश में रह रहे हैं या तय अवधि से ज्यादा यहाँ रुके हुए हैं, उन्हें अवैध प्रवासी माना जायेगा।

अवैध प्रवासी

App नागरिकता पाने के लिए Online Apply कर सकते हैं, जिसके लिए एक Online Portal बनाया गया है, जिसमे Basic Details भरनी होंगी, साथ ही आपको वह साल बताना होगा, जब आपने भारत में प्रवेश किया था।

कैसे करें आवेदन

Online Apply करने के बाद गृह मंत्रालय द्वारा इसकी जांच की जायेगी, सभी शर्तें पूरी होने के बाद आपको नागरिकता दी जाएगी।

पूरी होगी जाँच

जाने कौनसे है सबसे Tough Courses, बहुत मुश्किल से मिलता है एडमिशन