Chat GPT ने दी JEE Main 2024 परीक्षा, देखें कितना रहा स्कोर?

Chat GPT Score in JEE Main

Published - 14 February, 2024

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंसी AI एक इंटेलिजेंट मशीन है जो साइंस और इंजीनियरिंग की मदद से बनाई गई है इसका उपयोग कंप्यूटर डाटा से सम्बंधित प्रॉब्लम्स को सॉल्व करने के लिए किया जा रहा है।

AI

पूरी दुनिया में लोकप्रिय AI टूल Chat GPT अपनी क्षमताओं के लिए काफी चर्चाओं में रहता है। इस App ने लॉच होते ही कई इंटेलिजेंसी रिकॉर्ड तोड़ने में भी कामियाबी हासिल की है।

Chat GPT

यह पहला App है जो अमेरिका में डॉक्टर की प्रैक्टिस के लिए लाइसेंस मिलने वाली परीक्षा “USMLE” में 60% एक्यूरेसी हासिल करने में सक्षम रहा है।

अमेरिका की परीक्षा की पास

Chat GPT अभी तक कई टफ एग्जाम में अच्छा स्कोर कर तारीफें बटोल चुका है। लेकिन जब IIT दिल्ली ने JEE Advanced परीक्षा Chat GPT से करवाई, तो यह असफल रहा।

JEE Advanced

जहाँ छात्र IIT में सीट प्राप्त करने के लिए कम से कम 200 में से 180 प्रश्न के जवाब देते है, Chat GPT ने JEE Advanced परीक्षा में केवल 11 प्रश्न के उत्तर ही सही दिए।

कितने प्रश्न किये सही

सीमित समय में ChatGPT ने JEE Advanced परीक्षा के सभी 200 प्रश्न अटेम्ट किये और 800 में से कुल 359 अंक ही प्राप्त कर पाया।

ChatGPT का स्कोर

Chat GPT भले ही बिना गलती के सटीक आंसर देने के लिए भी जाना जाता है, लेकिन रिपोर्ट्स के अनुसार JEE Advanced परीक्षा में Chat GPT को गलत उत्तर देने पर नेगेटिव अंक भी मिले है।

नेगेटिव अंक भी मिले

इससे पहले भी Chat GPT भारत की जानी-मानी परीक्षा UPSC परीक्षा को भी अटेम्प्ट कर चुका है UPSC की प्रिलिम्स परीक्षा में भी 100 अंको में से केवल 54 ही प्राप्त कर पाया था यह AI ऐप्प।

UPSC Exam में भी फेल 

CUET UG में ChatGPT ने अच्छा स्कोर किया, बिजनेस स्टडीज के पेपर में 36 प्रश्नों का सही उत्तर देकर लगभग 66.4% अंक प्राप्त करने में सक्षम रहा।

CUET UG

Chat GPT के फीडबैक पर AI साइंटिस्ट का कहना है कि ChatGPT परफेक्ट नहीं है लेकिन सही feedback उन्हें और improvement करने में मदद करेगा।

AI साइंटिस्ट फीडबैक

CBSE का ऐलान:10वीं, 12वीं क्लास में बढ़ेंगे सब्जेक्ट्स, सभी में पास होना अनिवार्य