Chat GPT ने दी JEE Advanced परीक्षा? इतना रहा स्कोर

Chat GPT Score in JEE Advanced 

Published - 9 June, 2024

AI (Artificial intelligence) से Technology की दुनिया में, पूरी तरह से बदलाव आ गया है, यह एक इस तरह की Technology है, जो मनुष्य की तरह खुद decision ले सकता है, और Improvement कर खुद को बेहतर बना सकता है।

Artificial Intelligence

यह एक AI Tool है, इसे OpenAI Company द्वारा बनाया गया है, जो अपनी काबिलियत के लिए इतना Famous है, कि अब लोगों को यह Tension है कि कहीं यह उन्हें उनकी Jobs से Replace न कर दे।

Chat GPT

Chat GPT ने कई कठिन परीक्षाएं दी हैं, जिनमे वह अच्छे Score लाने में भी सफल हुआ है, लेकिन जब इस Tool को भारत की सबसे Tough परीक्षा, JEE Advanced हल करने के लिए दी गयी, तो यह पास नहीं कर पाया।

JEE Advanced

Chat GPT ने JEE Advanced परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्रों में केवल 11 प्रश्न को पूरी तरह से Solve किया, तथा जिनमे से कुछ प्रश्न के उत्तर गलत भी दिए।

कितने Question किये Solve

JEE advanced परीक्षा में Total 54 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमे से Chat GPT ने 26 Questions किये, 11 पूरी तरह Solve किये एवं 15 आंशिक रूप से Solve किये, जिसमे Negative Marking की वजह से Number भी कटे।

Negative Marking भी हुई

Chat GPT ने JEE Advanced परीक्षा में अच्छा प्रदर्शन नही कर सका और कुल 11 प्रश्न ही सॉल्व कर पाया। JEE Advanced परीक्षा में इसने negative scoring की।    

कितना रहा Score

AI Tool Chat GPT से JEE Advanced परीक्षा, IIT Delhi द्वारा करवाई गयी थी, एवं परीक्षा के परिणाम भी इस College द्वारा ही बताये गए थे।

किसने करवाई  थी परीक्षा

परीक्षा पास न कर पाने का कारण IIT Delhi के प्रो. राम गोपाल राव ने बताया कि, JEE Advanced एक Quantitative Test है एवं Chat GPT एक Language model है इसीलिए यह Diagram वाले प्रश्न नहीं पढ़ पाता है।

क्यों नहीं कर पाया पास

Chat GPT इससे पहले UPSC परीक्षा भी दे चुका है जिसकी Prelims परीक्षा में यह 100 अंको में से केवल 54 अंक ही प्राप्त कर पाया था।

UPSC Score

CUET UG परीक्षा Chat GPT से करवाने पर, इस App ने Business Study के पेपर में 36 प्रश्नों का सही उत्तर दिया और 66.4% Marks प्राप्त करने में सक्षम रहा था।

CUET UG

ये हैं Best NITs, Ranking से लेकर Placement तक सब है बेहतरीन