2024 में ये है Best B.Tech Colleges, देखें Ranking, Fees और एडमिशन

Engineering Colleges 2024  

Published - 4 March, 2024

एक सही College आपका Career बनाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है क्योंकि उस College में जिस तरह की Education और Training आपको दी जाएगी, उसी अनुसार आपको Companies द्वारा recruit  किया जायेगा।

Best College

किसी Recognized और Leading engineering college से Course करने से आपको Top companies में employment पाने में मदद मिलेगी, साथ ही आपके आगे के Career में भी Best Opportunities आने की संभावनाएं ज्यादा होंगीं

क्यों है जरुरी

भारत में लगभग सभी Engineering Colleges में Admission JEE (Joint Entrance Examination) से किया जाता है, जिसकी परीक्षा NTA द्वारा साल में दो बार की जाती है।

कैसे मिलता है Admission

कौन सा College आपके Career के लिए बेहतर होगा, इसके लिए आप उस College की NIRF Ranking, Placement Record, Fees आदि की Information जरूर देखें, कुछ Top Colleges की जानकारी आगे बताई गयी है।

कैसे ढूंढें Best College

इस College को लगातार 4 साल से NIRF द्वारा 1st Rank दी गयी है, यह लगभग 100 UG, PG, joint degree, exchange और research programmes Offer करता है, यहाँ B.Tech Course की Fees Rs. 5.31 लाख से 10 लाख तक होती है।

IIT Madras

NIRF ने इस College को 2nd Rank दी है, और India Today 2023 ने इसे 1st Rank पर रखा है, यहाँ Engineering के Trending Course B.Tech की Fees Rs. 8 लाख के करीब है।

IIT Delhi

यह NIRF की 3rd Rank पर है, यहाँ B.E. / B.Tech Course की fees लगभग Rs. 8 लाख से Rs. 20 लाख तक होती है, 2024 की Placement के दौरान यहाँ के 22 students को 1 CPA Salary Package Offer हुआ था।

IIT Bombay

यह College Engineering NIRF की 4th Rank पर है, यह AICTE से Approved है, यहाँ से आप B.E. / B.Tech कोर्स Rs. 8 लाख तक में पूरा कर सकते हैं, 2023 Placement के दौरान यहाँ का Highest domestic package 1.90 CPA था

IIT Kanpur

यह College, India का पहला Engineering College है जिसे 1847 में स्थापित किया गया था, इस College की NIRF Rank 5th है, यहाँ B.E. /B.Tech Course की Fees Rs. 8 लाख से 10 लाख के बीच है।

IIT Roorkee

इसे 73.76 Score के साथ NIRF द्वारा 6th Rank दी है, India Today 2023 ने इसे 4Th Rank दी है, IIT Kharagpur placements 2023-24 के दौरान कुल 700 Students को placement offer हुई थी, जिनमे से 6 offers 1 CPA के थे।

IIT Kharagpur

इन B.Tech Colleges की फीस 10 हज़ार से भी कम, ऐसे मिलेगा एडमिशन