पॉलिटेक्निक में सबसे अच्छे हैं ये कोर्स, कोर्स करने के बाद नौकरी पक्की

Polytechnic Courses 2024

Published - 30 December, 2023

पॉलिटेक्निक एक डिप्लोमा या वोकेशनल कोर्स  है, जिसमें 10th या 12th क्लास के बाद छात्रों द्वारा प्रवेश लिया जाता है।

पॉलिटेक्निक

पॉलिटेक्निक कोर्स में प्रवेश पाने के लिए उम्मीदवारों को एंट्रेंस एग्जाम पास करना होता है जिसके अंतर्गत वह अपना पसंदीदा क्षेत्र चुन सकते हैं।

कैसे होता है प्रवेश

पॉलिटेक्निक में इंजीनियरिंग के अलावा आप फार्मेसी, नर्सिंग, होटल मैनेजमेंट, एग्रीकल्चर, फैशन डिज़ाइन, मॉस कम्युनिकेशन आदि में भी डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं।

पॉलिटेक्निक ब्रांचेज

पॉलिटेक्निक के अंतर्गत आप इंजीनियरिंग में सिविल इंजीनियरिंग, मैकेनिकल, इलेक्ट्रिकल, केमिकल, कंप्यूटर साइंस, इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्युनिकेशन, ऑटोमोबाइल इंजीनियरिंग कर सकते हैं।

इंजीनियरिंग ब्रांचेज

आप B.Pharma/D.Pharma का 3 साल का कोर्स कर सकते हैं जिसमे छात्रों को Pharmacology और Pharmaceutical साइंस के सिद्धांतों के बारे में पढ़ाया जाता है।

फार्मेसी में डिप्लोमा

पॉलिटेक्निक में आप नर्सिंग में भी डिप्लोमा प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए आपकी 12th में Biology होनी जरुरी है, यह तीन साल का कोर्स होता है, जिसमें नर्सिंग और स्वास्थ्य देखभाल के बारे में बताया जाता है।

नर्सिंग में डिप्लोमा

यदि आप होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो आप इस तीन साल के कोर्स को पूरा करके, होटल इंडस्ट्री में अपना करियर बना सकते हैं।

पॉलिटेक्निक में H. M.

फैशन डिजाइनिंग में डिप्लोमा कोर्स करना चाहते हैं तो आप पॉलिटेक्निक के माध्यम से कर सकते हैं जिसमें  आपको Fashion और Lifestyle बिज़नेस के बारे में सिखाया जाता है।

फैशन डिजाइन में डिप्लोमा

पॉलिटेक्निक कोर्सेज विशेष रूप से उन स्टूडेंट्स के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो अपना करियर जल्दी शुरू करना चाहते हैं। और  जिन्हें काम समय और काम फीस में कोई professional कोर्स करना है।

किस के लिए है बेस्ट

पब्लिक सेक्टर में, डिप्लोमा धारकों को रेलवे, भारतीय सेना, GAIL, ONGC, DRDO, BHEL, NTPC और अन्य कंपनियों में जूनियर स्तर के पदों या technician-level की नौकरियों के लिए नियुक्त किया जाता है।

Job Opportunity 

IAS बनना है तो इतने घंटे करनी होगी पढ़ाई, टॉपर ने बताया शेड्यूल