ये हैं भारत के टॉप 10 Dental Colleges 2023, ऐसे मिलेगा एडमिशन

Dental Colleges 2023

Published - 24 July, 2023

NEET UG 2023 की काउंसलिंग 20 जुलाई से शुरू हो गयी है अगर आप भी  डेंटिस्ट बनना चाहते हैं तो यहाँ हमने देश के टॉप 10 डेंटल मेडिकल कॉलेजेस की लिस्ट शेयर की है।

BDS College in india

Bachelor of Dental Surgery के इन कॉलेजों में एडमिशन लेने  के लिए आपको NEET एग्जाम पास करके AIQ और state level Counselling में भाग लेना होगा, जिसके बाद  रैंक के आधार पर आप एडमिशन ले सकते हैं।

ऐसे मिलेगा BDS में एडमिशन

यह यूनिवर्सिटी NIRF रैंकिंग में 10वें स्थान पर है, यहां BDS की 50 सीटें हैं, इसका कैंपस एरिया 239 acre में फैला हुआ है, आप यहाँ से BDS के अलावा अन्य कोर्सेज़ की पढ़ाई भी  कर सकते हैं।

JMI, New Delhi

10 

यह एक प्राइवेट यूनिवर्सिटी है, जो भुवनेश्वर में स्थित है, यूनिवर्सिटी को NAAC से ‘A++’ ग्रेड मिला है साथ ही UGC, AICTE से मान्यता प्राप्त है, यहाँ से आप BDS की पढ़ाई कर सकते हैं।

Siksha `O` Anusandhan

यह NIRF रैंकिंग में 8वें नंबर पर आता है, साथ ही इंटरनेशनल लेवल पर मान्यता प्राप्त संस्थान है, इसकी स्थापना 1987 में हुई थी, यहाँ से BDS करना आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है।

MCD, Mangalore

इस संस्थान को UGC से मान्यता प्राप्त होने के साथ-साथ NAAC से “A” ग्रेड मिला हुआ है, यहाँ BDS के लिए 100 सीटें हैं। आप यहाँ से MBBS, MD, PhD और फार्मेसी भी कर सकते हैं।

SRIHER, Chennai

SRM डेंटल कॉलेज से आप BDS और MDS की पढ़ाई कर सकते हैं, SRM एक प्राइवेट कॉलेज है, जो NIRF रैंकिंग में 6th रैंक पर आता है।

SRM Dental College

यह डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया और मलेशिया डेंटल काउंसिल से मान्यता प्राप्त है, कॉलेज में BDS, MDS और PhD (Dental Sciences) में कोर्सेज़ ऑफ़र किए जाते हैं

ABSMIDS, Mangaluru

इस कॉलेज में वर्ष 1983 में BDS प्रोग्राम में की शुरुआत 20 छात्रों के साथ की थी, यह कॉलेज डेंटल काउंसिल ऑफ इंडिया से अप्रूवल है, NIRF रैंकिंग में  कॉलेज को चौथा Rank प्राप्त है

MAIDS, Delhi

यह कॉलेज Pune में स्थित है, यहाँ BDS की 100 सीटें हैं, आप यहाँ से MBBS, BSc Nursing सहित पैरामेडिकल कोर्स भी कर सकते हैं। यह संस्थान NIRF में 3rd रैंक पर है व UGC, MHRD से मान्यता प्राप्त है।

Dr. D.Y. Patil Vidyapeeth

MCODS को NIRF डेंटल कॉलेज रैंकिंग 2023 में दूसरा स्थान प्राप्त है। एडमिशन के लिए कैंडिडेट्स को NEET UG एग्जाम क्वालीफाई करना होगा।

Manipal College of Dental Sciences

यह यूनिवर्सिटी NIRF रैंकिंग में पहले स्थान पर है, यहाँ एक साल की ट्यूशन फीस 8,50,000 रुपये है। QS वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में यूनिवर्सिटी को 13वीं रैंक प्राप्त है।

SIMTS, Chennai

NEET के अलावा 2023 के BEST मेडिकल कोर्सेज; नौकरी की है भरमार